1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. प्रेस की आजादी के शिकारी हैं ये राष्ट्रप्रमुख, जानें भारतीय पीएम का नाम सूची में शामिल है या नहीं

प्रेस की आजादी के शिकारी हैं ये राष्ट्रप्रमुख, जानें भारतीय पीएम का नाम सूची में शामिल है या नहीं

प्रेस वॉचडॉग संस्था रिपोर्टर्स विदआउट बॉर्डर्स की ओर से जारी 37 देशों के राष्ट्रप्रमुखों की सूची बनाई गयी है। इस लिस्ट में कौन नेता शामिल है और कौन नहीं हम आपको बताते हैं।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

These Heads Of The Nation Are The Hunters Of Press Freedom Know Whether The Indian Pms Name Is Included In The List Or Not

नई दिल्ली। प्रेस वॉचडॉग संस्था रिपोर्टर्स विदआउट बॉर्डर्स की ओर से जारी 37 देशों के राष्ट्रप्रमुखों की सूची बनाई गयी है। इस लिस्ट में कौन नेता शामिल है और कौन नहीं हम आपको बताते हैं। सोमवार को जारी की गई यह लिस्ट 5 साल बाद आई है। इससे पहले 2016 को ही यह लिस्ट जारी की गई थी। ग्लोबल प्रेस संस्था ने कहा कि इस लिस्ट में शामिल 37 नेताओं में से 17 के नाम पहली बार जोड़े गए हैं।

पढ़ें :- दिल्ली में सोमवार से खुलेंगे सिनेमा हॉल-मल्टीप्लेक्स, 100% क्षमता के साथ चलेगी मेट्रो

लिस्ट में कहा गया है कि इन नेताओं ने न सिर्फ अभिव्यक्ति पर रोक का प्रयास किया है बल्कि पत्रकारों को मनमाने ढंग से जेल भी भेजा गया है। इस सूची में तुर्की के अर्दोआन, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, पीएम नरेंद्र मोदी, फिलीपींस के रोडर्गिगो दुतर्ते, ब्राजील के जायर बोलसोनारो को भी शामिल किया गया है। रिपोर्ट में इमरान खान को पत्रकारिता का शिकारी बताया गया है।

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अभिव्यक्ति की आजादी पर नियंत्रण कसने के मामले में एक से ही हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि अखबारों का वितरण बाधित किया गया है। मीडिया कंपनियों को ऐड वापस लेने से लेकर अन्य तमाम चीजों की धमकियां दी गई हैं। यहां तक कि टीवी चैनलों के सिग्नलर्स को भी जाम किया गया है।

 

पढ़ें :- बड़ा खुलासा: तो क्या रची जा रही थी झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार गिराने की साजिश?
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...