1. हिन्दी समाचार
  2. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

These Healthy Foods To Boost Immune System During Coronavirus

By आस्था सिंह 
Updated Date

कोरोना वायरस अधिकतर कमजोर इम्यून सिस्टम वालों को अपनी चपेट में ले रहा है। सही खान-पान से शरीर का इम्यून सिस्टम स्ट्रॉंग रहता है। फिलहाल अभी तक ऐसी कोई रिसर्च सामने नहीं आई है जिसमें यह बताया गया हो कि कोई खास फूड आइटम कोरोना से लड़ने में मददगार है। हालांकि यह जरूर है कि शरीर में अन्य आक्रामक वायरस से लड़ने की क्षमता को मजबूत करते हैं। आइए जानते हैं कौन सी वो चीजें हैं जिन्हे डाइट में शामिल करने से बढ़ेगी इम्यूनिटी…..

पढ़ें :- विश्व के सबसे बड़े पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभर रहा है केवड़िया: PM मोदी

  • लाल शिमला मिर्च में सबसे ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है और विटामिन सी शरीर में उन कोशिकाओं को मजबूत करता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं।
  • ब्रोकली भी विटामिन सी से भरपूर होती है। ‘ब्रोकोली फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है। इसमें विटामिन E भी होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है और ये बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है।
  • चने में बहुत सारा प्रोटीन होता है, इसमें अमीनो एसिड से बना आवश्यक पोषक तत्व पाया जाता है जो शरीर के ऊतकों को बढ़ने और मजबूत करने में मदद करता है।
  • लहसुन ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़े खतरों को कम करता है साथ ही इसमें पाए जाने वाले सल्फर यौगिक की वजह से यह संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है। लहसुन शरीर को सर्दी-खांसी से भी बचाता है।
  • मशरूम- एमिली वंडर का कहना का कहना है कि का सबसे अच्छा स्रोत सूरज की किरणें ही हैं लेकिन यह मशरूम में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
  • ‘पालक विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है जो पर्यावरण से होने वाले नुकसान से हमारी कोशिकाओं को बचाता है।
    दही इम्यून सिस्टम और पाचन तंत्र को सही रखता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...