ये घरेलू उपाय आपको दिला सकते हैं आंखों के डार्क सर्कल्स से छुटकारा

आंखों के आसपास काले घेरे का होना आजकल एक आम समस्या बनती जा रही है। कई महिलाएं इससे छुटकारा पाने के लिए आलू और खीरे के टुकड़े अपनी आंखों पर रखती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ठंडे दूध और बादाम तेल का मिश्रण भी काले घेरे को प्रभावी तरीके से कम कर सकता है। ‘स्किन इन क्लीनिक’ की त्वचा विशेषज्ञ व निदेशक सोमा सरकार और इंस्टाकल्प्ट की सौंदर्य संबंधी चिकित्सक और निदेशक मंजरी पुराणिक ने आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर करने के कुछ आसान से उपाय बताए हैं। तो आइए, जानते हैं कि किन तरीकों को अपनाकर डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है।

These Home Remedies Are The Best Treatments For The Dark Circles Under The Eyes :

अपनी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए गुलाब जल में भीगी रूई के फाहे का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे आप आंखें बंद करके अपनी पलकों पर रखें। सोने जाने से पहले बादाम के तेल में आर्गेनिक शहद मिलाकर इसे आंखों के नीचे लगाएं। इससे भी आप आंखों के नीचे के काले घेरे का उपचार कर सकते हैं। ग्रीन टी बैग एंटीऑक्सीडेंट और टैनिंस से भरपूर होता है, जो त्वचा के रंग को हल्का करने और सूजन कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा कैमोमाइल टी बैग भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा को साफ करने जैसे गुणों से समृद्ध होता है। ठंडा दूध भी आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर कर सकता है क्योंकि दूध लैक्टिक एसिड, अमीनो एसिड, एंजाइम, प्रोटीन और कई एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है।

सेब टैनिक एसिड से भरपूर होता है, जो प्राकृतिक रूप से त्वचा का रंग हल्का करता है। यह विटामिन बी, विटामिन सी और पोटैशियम से युक्त भी होता है, जो त्वचा को गहराई से पोषण देने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा कुचली हुई पुदीना की पत्तियां भी आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर करने का एक बेहतरीन उपाय मानी जाती हैं। ये जीवाणुरोधी, एंटिसेप्टिक और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होती हैं। एवोकैडो (रुचिरा) त्वचा के लिए बेहतरीन फल होता है। यह फैटी एसिड, विटामिन ई, विटामिन के और विटामिन बी से भरपूर होता है, जो आंखों के नीचे के कालेपन को कम करने में तुरंत प्रभावी है और त्वचा में भी कसाव लाता है और जवां लुक देता है।

आंखों के आसपास काले घेरे का होना आजकल एक आम समस्या बनती जा रही है। कई महिलाएं इससे छुटकारा पाने के लिए आलू और खीरे के टुकड़े अपनी आंखों पर रखती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ठंडे दूध और बादाम तेल का मिश्रण भी काले घेरे को प्रभावी तरीके से कम कर सकता है। ‘स्किन इन क्लीनिक’ की त्वचा विशेषज्ञ व निदेशक सोमा सरकार और इंस्टाकल्प्ट की सौंदर्य संबंधी चिकित्सक और निदेशक मंजरी पुराणिक ने आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर करने के कुछ आसान से उपाय बताए हैं। तो आइए, जानते हैं कि किन तरीकों को अपनाकर डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है। अपनी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए गुलाब जल में भीगी रूई के फाहे का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे आप आंखें बंद करके अपनी पलकों पर रखें। सोने जाने से पहले बादाम के तेल में आर्गेनिक शहद मिलाकर इसे आंखों के नीचे लगाएं। इससे भी आप आंखों के नीचे के काले घेरे का उपचार कर सकते हैं। ग्रीन टी बैग एंटीऑक्सीडेंट और टैनिंस से भरपूर होता है, जो त्वचा के रंग को हल्का करने और सूजन कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा कैमोमाइल टी बैग भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा को साफ करने जैसे गुणों से समृद्ध होता है। ठंडा दूध भी आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर कर सकता है क्योंकि दूध लैक्टिक एसिड, अमीनो एसिड, एंजाइम, प्रोटीन और कई एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। सेब टैनिक एसिड से भरपूर होता है, जो प्राकृतिक रूप से त्वचा का रंग हल्का करता है। यह विटामिन बी, विटामिन सी और पोटैशियम से युक्त भी होता है, जो त्वचा को गहराई से पोषण देने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा कुचली हुई पुदीना की पत्तियां भी आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर करने का एक बेहतरीन उपाय मानी जाती हैं। ये जीवाणुरोधी, एंटिसेप्टिक और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होती हैं। एवोकैडो (रुचिरा) त्वचा के लिए बेहतरीन फल होता है। यह फैटी एसिड, विटामिन ई, विटामिन के और विटामिन बी से भरपूर होता है, जो आंखों के नीचे के कालेपन को कम करने में तुरंत प्रभावी है और त्वचा में भी कसाव लाता है और जवां लुक देता है।