1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. ये घरेलू नुस्खा अपनाने से कैंसर के खतरे से लेकर मुँह के छाले तक रहतें हैं दूर

ये घरेलू नुस्खा अपनाने से कैंसर के खतरे से लेकर मुँह के छाले तक रहतें हैं दूर

These Home Remedies Keep You Away From Cancer Risk To Mouth Ulcers

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: बीमारियां इंसान को मजबूर बना देती है और कई बार छोटी-छोटी बीमारियां जीवनभर मजबूर रहने का सबब बन जाती है। वहीं कई बीमारियों के लिए घरेलू नुस्खे होते हैं जिन्हे अपनाया जा सकता है।

पढ़ें :- गोरी और निखरी स्किन के लिए बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल, कई बड़ी समस्या को करता है दूर

आपको बता दें, ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं छोटी-शोती बीमारियों से बचने के लिए वह घरेलू नुस्खे जो आपकी रसोई में काम आने वाली बड़ी इलायची से छूमंतर हो सकते हैं।

बड़ी इलायची केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि कई औषधीय गुणाें से भी भरपूर हाेती है। इसी के साथ बड़ी इलायची में कुछ खास किस्म के पोषक तत्व, फाइबर व ऑयल होता है जाे कई बीमारियाें काे दूर करने में सहायक हाेता है। आइए जानते हैं बड़ी इलयाची से कैसे कर सकते हैं बीमारियों को दूर।

छोटी-मोटी बीमारियों को भगाने के घरेलू नुस्खे

  • बड़ी इलायची में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी व पोटेशियम पाए जाते हैं जाे शरीर से विषाक्त पदार्थाें काे बाहर निकालने में मददगार हाेते हैं। इससे आपके शरीर में शुद्धि बनी रहती है।
  • सांस लेने संबंधी बीमारियों में बड़ी इलायची फायदा करती है। अगर आपको अस्थमा, फेफड़े में संकुचन जैसी कोई समस्या है तो बड़ी इलायची का सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसका आप रोज सेवन कर सकते हैं।
  •  अगर हर दिन आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो बड़ी इलायची चबा सकते हैं। इसी के साथ मुंह के घावों को अच्छा करने के लिए भी बड़ी इलायची को प्रयोग किया जा सकता है।
  • अगर आपको लग रहा है आपको कैंसर के खतरा है तो बड़ी इलायची के सेवन शुरू कर दें क्योंकि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे को दूर कर देते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...