1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सर्दियों में खांसी से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलु उपाय, जल्द दिखेगा असर…

सर्दियों में खांसी से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलु उपाय, जल्द दिखेगा असर…

These Home Remedies Will Help You To Avoid Cough In Winter

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: खांसी होने का कोई समय नहीं होता, न ही ये किसी खास बीमारी के साथ आने का इंतजार करती है। ज्यादातर सर्दी, खांसी, सिरदर्द, जुकाम जैसी कुछ बीमारियां होने पर आप इलाज के लिए हम चिकित्सक के पास जाने से बचने की कोशिश करते हैं।

पढ़ें :- दादी नानी नुस्खे: सिर दर्द से रहते हैं परेशान, अपनाएं ये गजब टिप्स

आपको बता दें, खांसी होने की असल वजह भी आपको मालूम नहीं हो पाती है। खांसी दूर करने के लिए बाजार में मिलने वाली दवाईयां या कफ-सीरप्स आपको बेवक्त उनींदा बना देती हैं। इससे बचने के लिए आप कुछ कारगर घरेलू उपाय भी आपना सकते हैं।

बदलता मौसम, ठंडा-गर्म खा या पी लेना या फिर धूल या किसी अन्यी चीज की एलर्जी होने से खांसी हो सकती है। इनमें सूखी खांसी होने पर आपको  ज्यादा तकलीफ होती है। खांसी की समस्या होने पर आप सुकून से कोई काम भी नहीं कर पाते। आइए आज हम आपको खांसी से बचने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं…

घरेलू उपाय 

  • एक ग्राम सेंधा नमक और 125 ग्राम पानी को मिलाकर, इसके आधा होने तक उबालें। खांसी होने पर सुबह-शाम इस पानी को पीने से खांसी में बहुत आराम मिलता है।
  • सेंधा नमक की एक डली को आग पर अच्छे से गरम करें, जब नमक की डली गर्म होकर लाल हो जाए तो तुरंत आधा कप पानी में डालकर निकाल लें। खांसी होने पर सोने से पहले इस पानी को पीने से खांसी काफी हद तक ठीक हो जाती है।
  • तुलसी के कुछ पत्ते, 5 काली मिर्च, 5 नग काला मनुक्का, 5 ग्राम गेहूं के आटे का छान, 6 ग्राम मुलहठी और 3 ग्राम बनफशा के फूल, ये सभी लेकर 200 ग्राम पानी में उबाल लीजिए। जब पानी उबलकर आधा हो जाए तो इसे ठंडा कर छान लें। रात को सोते समय इसे फिर गर्म करके, इसमें बताशे डालकर गरम-गरम पी लें. इस खुराक को 3-4 दिन तक लेने से खांसी से आराम मिलता है।
  • घर पर बने गाय के दूध का 15-20 ग्राम घी और काली मिर्च को एक कटोरी में लेकर हल्की आंच में गरम करके, कुछ समय रखकर उसे ठंडा करके लगभग 20 ग्राम पिसी हुई मिश्री मिला दें। अब इससे काली मिर्च निकालकर खा लीजिए। घर पर बनाई गई इस इस खुराक को दिन में दो बार, लगातार दो-तीन दिन तक लेने से पकी खांसी बंद हो जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...