1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. जनता के दिलों पर सालों तक राज करते रहे ये नेता, बनाया लंबा रिकॉर्ड

जनता के दिलों पर सालों तक राज करते रहे ये नेता, बनाया लंबा रिकॉर्ड

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

लखनऊ। भारत के इतिहास में कई ऐसे राजनैतिक नेता है जिन्होंने जनता के दिलों पर राज कर लंबे समय तक देश की राजनीति में अपनी किस्मत आजमाई। ऐसे महान नेताओं ने देश के सभी युवा, बच्चे, बुज़ुर्ग सभी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने देश की भलाई के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। बता दें कि देश में कई राज्य ऐसे भी हैं जहां जनता में लोकप्रिय होने के कारण एक ही मुख्यमंत्री ने कई सालों तक सत्ता की बागडोर संभाले रखी। आइये जानते है उन सभी मुख्यमंत्रियों के नाम जिन्होंने सत्ता के बीच कई सालों तक अपना नाम ज़िंदा रखा।

पवन चामलिंग

पवन कुमार चामलिंग भारत के सिक्किम राज्य के मुख्यमंत्री है। चामलिंग राजनैतिक दल सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के संस्थापक अध्यक्ष है। जिन्होंने 12 दिसंबर 1994 को राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। पवन कुमार चामलिंग का नाम सबसे लंबे समय तक सीएम रहने का रिकार्ड है। 25 वर्ष से लगातार चामलिंग अब तक सिक्किम के मुख्यमंत्री बने हुए है।

ज्योति बसु

ज्योति बसु साल 1977 से 2000 तक पश्चिम बंगाल राज्य के मुख्यमंत्री रहकर भारत के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री बने रहने का कीर्तिमान स्थापित किए। वह 23 सालों तक सत्ता में रह चुके हैं। ज्योति बसु भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के जानेमाने राजनेता थे।

गेगांग अपांग

गेगांग अपांग साल 1980 से 1999 तक अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं। गेगांग अपांग लगभग 22 वर्षों तक अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं। भारत में दूसरे सबसे ज्यादा समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले कांग्रेस नेता गेगांग अपांग ने फरवरी 2014 में पार्टी से इस्तीफा दे दिया और बीजेपी में शामिल हो गए।

मानिक सरकार

मानिक सरकार 1998 से 2018 यानी 19 सालों तक त्रिपुरा के मुख्यमंत्री रहे हैं। माणिक सरकार’ त्रिपुरा के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। मार्च 1998 से वे इस पद पर थे। वे भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से संबद्ध हैं तथा पार्टी पोलितब्यूरो के सदस्य भी हैं। 2013 के विधानसभा चुनावों के बाद वे लगातार चौथी बार मुख्यमंत्री बने।

चंद्रबाबू नायडू

चंद्रबाबू नायडू तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के अध्यक्ष हैं। आंध्र प्रदेश के 13 वें मुख्यमंत्री, चंद्रबाबू नायडू 1996 के बाद राज्य के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले मुख्यमंत्री बने।। नारा चंद्रबाबू नायडू वर्तमान आन्ध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं। उनके नाम आन्ध्र प्रदेश में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का कीर्तिमान भी है। वर्तमान में वे आन्ध्र प्रदेश विधान सभा में सदन के नेता हैं। चंद्रबाबू का जन्म चित्तूर जिले के नारावारिपल्ली नामक गाँव में 20 अप्रैल 1950 को हुआ था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...