एसबीआई ग्राहकों के लिए खुशखबरी, आज से बदल जाएगा बैंक का यह नियम

SBI,एसबीआई ,एसबीआई ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बैंक
एसबीआई ग्राहकों के लिए खुशखबरी, आज से बदल जाएगा बैंक का यह नियम

नई दिल्ली। एक अप्रैल यानि आज से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो रहा है। ऐसे में कई नियमों में बदलाव किया जाएगा जिसका असर देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में भी देखने को मिलेगा। एसबीआई में होने वाले बदलाव का सीधा फायदा देशभर में मौजूद करोड़ों ग्राहकों को होगा। बीते दिनों बैंक ने अकाउंट बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर पेनाल्टी में भारी कटौती की थी जो एक अप्रैल से लागू हो जाएगी।

These Sbi Rules Will Change From 1st April :

मिनिमम बैलेंस रखने पर मात्र इतना कटेगा चार्ज

मेट्रो और शहरी इलाकों में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर चार्ज 50 रुपये से घटाकर 15 रुपये कर दिया गया है। छोटे शहरों में चार्ज को 40 रुपये से घटाकर 12 रुपये कर दिया गया है। इसी तरह ग्रामीण इलाकों में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर अब 40 रुपये के बदले 10 रुपये ही चार्ज लगेगा। इन चार्ज में जीएसटी अलग से लगेगा।

क्यों उठाया यह कदम

बैंक के रिटेल और डिजिटल बैंकिंग के एमडी पीके गुप्ता ने कहा कि हमारे ग्राहकों की भावना और उनके फीडबैक को लेने के बाद हमने ये कदम उठाया है। उनके मुताबिक बैंक अपने ग्राहकों के हितों का ध्यान पहले रखता है। बैंक के इस कदम से 25 करोड़ खाताधारकों को फायदा होगा। अभी एसबीआई में करीब 41 करोड़ सेविंग अकाउंट हैं। इसमें 16 करोड़ खाते प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खोले गए हैं। बैंक ने ग्राहकों को मुफ्त में रेगुलर सेविंग अकाउंट को बेसिक सेविंग अकाउंट में बदलने की सुविधा भी दी है।

अगर आपका बैंक खाता महानगर में है तो आपको 3000 रुपये का एवरेज बैलेंस मेंटेन करना होगा। शहरी इलाके में भी 3000 रुपये का एवरेज बैलेंस रखना अनिवार्य है तो वहीं ग्रामीण इलाके के खातों के लिए 1000 रुपयों का और कस्बाई इलाकों के खातों के लिए 2000 रुपयों का एवरेज बैलेंस जरूरी है। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

नई पेनल्टी

नई दिल्ली। एक अप्रैल यानि आज से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो रहा है। ऐसे में कई नियमों में बदलाव किया जाएगा जिसका असर देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में भी देखने को मिलेगा। एसबीआई में होने वाले बदलाव का सीधा फायदा देशभर में मौजूद करोड़ों ग्राहकों को होगा। बीते दिनों बैंक ने अकाउंट बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर पेनाल्टी में भारी कटौती की थी जो एक अप्रैल से लागू हो जाएगी।मिनिमम बैलेंस रखने पर मात्र इतना कटेगा चार्जमेट्रो और शहरी इलाकों में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर चार्ज 50 रुपये से घटाकर 15 रुपये कर दिया गया है। छोटे शहरों में चार्ज को 40 रुपये से घटाकर 12 रुपये कर दिया गया है। इसी तरह ग्रामीण इलाकों में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर अब 40 रुपये के बदले 10 रुपये ही चार्ज लगेगा। इन चार्ज में जीएसटी अलग से लगेगा।क्यों उठाया यह कदमबैंक के रिटेल और डिजिटल बैंकिंग के एमडी पीके गुप्ता ने कहा कि हमारे ग्राहकों की भावना और उनके फीडबैक को लेने के बाद हमने ये कदम उठाया है। उनके मुताबिक बैंक अपने ग्राहकों के हितों का ध्यान पहले रखता है। बैंक के इस कदम से 25 करोड़ खाताधारकों को फायदा होगा। अभी एसबीआई में करीब 41 करोड़ सेविंग अकाउंट हैं। इसमें 16 करोड़ खाते प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खोले गए हैं। बैंक ने ग्राहकों को मुफ्त में रेगुलर सेविंग अकाउंट को बेसिक सेविंग अकाउंट में बदलने की सुविधा भी दी है।अगर आपका बैंक खाता महानगर में है तो आपको 3000 रुपये का एवरेज बैलेंस मेंटेन करना होगा। शहरी इलाके में भी 3000 रुपये का एवरेज बैलेंस रखना अनिवार्य है तो वहीं ग्रामीण इलाके के खातों के लिए 1000 रुपयों का और कस्बाई इलाकों के खातों के लिए 2000 रुपयों का एवरेज बैलेंस जरूरी है। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।नई पेनल्टी