इस सी-फूड को खाने से नहीं होंगी ये गंभीर बीमारियां, डाइट में करें शामिल

fish
इस सी-फूड को खाने से नहीं होंगी ये गंभीर बीमारियां, डाइट में करें शामिल

लखनऊ। जो लोग मछ्ली नहीं खाते हैं उनके लिए इस बात की जानकारी होना आवश्यक है कि मछली सिर्फ एक पौष्टिक आहार ही नहीं बल्कि हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। दरअसल, मछली में कई तरह के न्यूट्रिशन पाए जाते हैं। इसी कारण मछ्ली को धरती पर सबसे स्वस्थ फूड की संज्ञा दी गई है। आज हम आपको बताने जा रहें कि भरपूर मात्रा में अपनी डाइट में मछ्ली शामिल करने से आपको कौन-कौन सी बीमारियों से राहत मिलती है।

These Seafood Will Not Be Eaten By These Serious Diseases Including In The Diet :

बता दें कि मछली में DHA और EPA ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो आपकी रक्त धमनियों में मौजूद कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। मछली में प्रोटीन की उच्च मात्रा होने की जिसकी वजह से आपका मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ता है। अगर आप अपनी डाइट में प्रोटीन की भरपूर मात्रा चाहते हैं तो मछली से अच्छा कोई आहार नहीं है। मछली आपके बॉडी को फिट तो रखती ही है साथ ही में आपके मसल्स को भी मजबूत बनाती है। मछली इंसान के दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है।

अमेरिका के कार्डियोलॉजी जनरल के मुताबिक नियमित तौर पर भोजन में मछली को शामिल करने से हार्ट अटैक के खतरा कम होता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 एसिड आपके हार्ट का ख्याल रखने के साथ-साथ हाई ब्लड प्रशेर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। मछ्ली में ओमेगा-3 एसिड होने के कारण मछ्ली खाने से आंखों की रौशनी भी बढ़ती है।

अमेरिकी मेडिकल एसोसिएशन ने 2016 में एक रिसर्च में बताया कि ‘मछ्ली खाने से दिमाग तेज होता है और अल्जाइमर की बीमारी नहीं होती है। मछली में विटामिड डी होने की वजह से ये हड्डियों के लिए फायदेमंद होती है साथ ही अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो मछली खाने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। मछली खाने से त्वचा से जुड़ी समस्या भी दूर होती है।

अगर आपको हाई कोलेस्ट्रोल की शिकायत है तो आप मछली खा सकते हैं। मछली खाने से स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है। इसमें मौजूद विटामिन डी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता और मेटाबॉल्जिम को बढ़ाता है। वहीं रिसर्च में ये भी बताया गया है कि मछली खाने से कैंसर का खतरा कम होता है। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो मछली आपके लिए बेहद मुफीद है।

लखनऊ। जो लोग मछ्ली नहीं खाते हैं उनके लिए इस बात की जानकारी होना आवश्यक है कि मछली सिर्फ एक पौष्टिक आहार ही नहीं बल्कि हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। दरअसल, मछली में कई तरह के न्यूट्रिशन पाए जाते हैं। इसी कारण मछ्ली को धरती पर सबसे स्वस्थ फूड की संज्ञा दी गई है। आज हम आपको बताने जा रहें कि भरपूर मात्रा में अपनी डाइट में मछ्ली शामिल करने से आपको कौन-कौन सी बीमारियों से राहत मिलती है। बता दें कि मछली में DHA और EPA ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो आपकी रक्त धमनियों में मौजूद कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। मछली में प्रोटीन की उच्च मात्रा होने की जिसकी वजह से आपका मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ता है। अगर आप अपनी डाइट में प्रोटीन की भरपूर मात्रा चाहते हैं तो मछली से अच्छा कोई आहार नहीं है। मछली आपके बॉडी को फिट तो रखती ही है साथ ही में आपके मसल्स को भी मजबूत बनाती है। मछली इंसान के दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है। अमेरिका के कार्डियोलॉजी जनरल के मुताबिक नियमित तौर पर भोजन में मछली को शामिल करने से हार्ट अटैक के खतरा कम होता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 एसिड आपके हार्ट का ख्याल रखने के साथ-साथ हाई ब्लड प्रशेर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। मछ्ली में ओमेगा-3 एसिड होने के कारण मछ्ली खाने से आंखों की रौशनी भी बढ़ती है। अमेरिकी मेडिकल एसोसिएशन ने 2016 में एक रिसर्च में बताया कि 'मछ्ली खाने से दिमाग तेज होता है और अल्जाइमर की बीमारी नहीं होती है। मछली में विटामिड डी होने की वजह से ये हड्डियों के लिए फायदेमंद होती है साथ ही अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो मछली खाने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। मछली खाने से त्वचा से जुड़ी समस्या भी दूर होती है। अगर आपको हाई कोलेस्ट्रोल की शिकायत है तो आप मछली खा सकते हैं। मछली खाने से स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है। इसमें मौजूद विटामिन डी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता और मेटाबॉल्जिम को बढ़ाता है। वहीं रिसर्च में ये भी बताया गया है कि मछली खाने से कैंसर का खतरा कम होता है। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो मछली आपके लिए बेहद मुफीद है।