1. हिन्दी समाचार
  2. रातों रात मशहूर हो गए थे ‘महाभारत’ के ये सितारे, 32 साल पहले इतनी मिलती थी फीस

रातों रात मशहूर हो गए थे ‘महाभारत’ के ये सितारे, 32 साल पहले इतनी मिलती थी फीस

These Stars Of Mahabharata Became Famous Overnight 32 Years Ago They Used To Get Such A Fee

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: लॉकडाउन में रामानंद सागर की रामायण ही नहीं बल्कि बीआर चोपड़ा के निर्देशन में बना ऐतिहासिक शो महाभारत भी रीटेलिकास्‍ट हो रहा है और पसंद किया जा रहा है । इस टीवी सीरियल के जरिए लोगों तक महाभारत की महागाथा तो पहुंच ही रही है साथ ही धर्म की सीख भी मिल रही है । लॉकडाउन की वजह एक बार फिर ये सीरियल चर्चा में आ गया है । 32 साल पहले महाभारत के सितारे घर-घर में लोकप्रिय हो गए थे । चलिए आपको बताते हैं इस सुपरहिट शो में काम करने वाले सितारों को कितनी फीस मिलती थी ।

पढ़ें :- सरकारी नौकरी: यहां निकली 10811 पदों पर भर्ती, ये डिग्री वाले जल्द कर सकतें हैं अप्लाई

कितनी थी सैलरी ?
महाभारत में काम करने वाले किरदारों की बात करें तो मुकेश खन्‍ना, राज बब्‍बर, प्रवीण कुमार, पुनीत इस्‍सर, रूपा गांगुली, गजेन्‍द्र चौहान, फिरोज खान, सुरेन्‍द्र पाल जैसे जाने माने आर्टिस्‍ट, एक्‍टर्स ने इन किरदारों को जीवंत किया था । लेकिन हैरत की बात ये कि महाभारत के सभी स्टारकास्ट को सेम अमाउंट दिया गया था । जी हां, जानकर हैरानी होगी लेकिन ये सच है । उस समय के जाने माने कलाकार इस सीरियल में नजर आए थे, लेकिन सभी को समान सैलरी दी गई थी ।

इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा
डिजिटल न्‍यूज नेटवर्क टेली चक्कर एक रिपोर्ट में महाभारत के सितारों की फीस पर ये खुलासा किया गया है । इस खबर के अनुसार, स्टारकास्ट को महाभारत में काम करने के लिए हर एपिसोड के 3 हजार रुपए दिए गए थे । महाभारत के कुल 94 एपिसोड बने थे । ऐसे में अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं कि उस दौर के मुताबिक ये अमाउंट काफी बड़ी थी और सारे एक्‍टर्स को एक ही पैमाने पर फीस देना मेकर्स के लिए भी काफी हैवी रहा होगा ।

बी आर चोपड़ा की महाभारत
जिस तरह रामायण टीवी सीरियल रामानंद सागर के नाम से जाना जाता है, ठीक उसी तरह महाभारत से बी आर चोपड़ा का नाम मशहूर हो गया । दर्शकों तक इस महागाथा को पहुंचाने के लिए मेकर्स ने काफी मेहनत की थी । आपको बता दें ये शो 1988 में टेलीकास्ट हुआ था । इस सीरियल के एक्‍टर्स आज भी अपने किरदारों के नाम से जाने जाते हैं । मुकेश खन्‍ना को ही ले लीजिए, उन्‍होने ढेरों फिल्‍मों, टीवी में काम किया लेकिन भीष्‍म पितामह के रूप में किया गया उनका किरदार अमर हो गया है।

पढ़ें :- Mohnish Behl की लाड़ली ने कराया हॉट फोटोशूट, ग्लैमर तस्वीरें देख फैंस के उड़े होश

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...