इन संकेतों को न करें इग्नोर, हो सकती है लिवर की प्रोब्लम

liver

These Symptoms Are Indicating That You Have A Liver Problem

लखनऊ। लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। लिवर खून को फिल्टर करता है, फूड को डाइजेस्ट करने का भी काम करता है। लिवर के हेल्थ पर ही पूरी बॉडी की हेल्थ डिपेंड करती है। आज हम आपको कुछ ऐसे कॉमन सिम्टम बताने जा रहे हैं जो लिवर के खतरे में होने का संकेत होते हैं। अगर आपको ये संकेत बॉडी में नजर आ रहे हैं तो उसे इग्नोर न करें और डॉक्टर की सलाह लें।

कन्फ्यूज रहना
एक बीमार लिवर आपके दिमाग और ब्लड में बहुत सारा कॉपर बनने देता है। इससे अल्जमाइजर की तरह कंफ्यूजन रहता है। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपको डिसीजन लेने में कंफ्यूजन हो रहे हैं तो एक बार डॉक्टर से जरूर मिलें।

ब्लड क्लॉटिंग
अगर आपका लिवर ब्लड को प्रॉपर्ली क्लीन नहीं कर रहा है तो स्किन पर ब्लड क्लॉटिंग के मार्क दिखाई देंगे। इसको पहचान कर भी आप डॉक्टर के पास जा सकते हैं।

एबडोमिनल पेन
अगर आपको एबडोमिनल में सूजन, दर्द जैसा फील हो रहा है तो इस बात का संकेत है कि आपका लिवर खतरे में है। अगर आपको लगातार ऐसा पेन हो रहा है तो डॉक्टर से कंसल्ट करें।

जॉइंट पेन
जॉइन पेन, सर्दी- खांसी, वॉमिटिंग और भूख की कमी ये लिवर के खतरे में होने के संकेत हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार ऐसे संकेत मिले तो डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें।

आंखों और स्किन का पीला होना
जब बॉडी में ब्लड सेल टूटती हैं तो एक बायप्रोडक्ट क्रिएट होता है उसे बिलिरूबिन कहते हैं। हेल्दी लिवर इस बिलिरूबिन को आसानी से डिस्पोज कर लेता है लेकिन बीमार लिवर नहीं कर पाता जिससे स्किन और आंखें पीली होने लगती है। यही बाद में पीलिया में बदल जाता है।

भूख न लगने की समस्या
लीवर के ठीक तरह से काम न करने की वजह से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में आपको समय से भूख नहीं लगती या फिर कम भूख लगती है।

डायरिया, गाढा पेशाब होना, पैरों में बदबू और चेहरे तथा आंखों में पीलापन भी लीवर की समस्या का लक्षण होता है।

लखनऊ। लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। लिवर खून को फिल्टर करता है, फूड को डाइजेस्ट करने का भी काम करता है। लिवर के हेल्थ पर ही पूरी बॉडी की हेल्थ डिपेंड करती है। आज हम आपको कुछ ऐसे कॉमन सिम्टम बताने जा रहे हैं जो लिवर के खतरे में होने का संकेत होते हैं। अगर आपको ये संकेत बॉडी में नजर आ रहे हैं तो उसे इग्नोर न करें और डॉक्टर की सलाह लें। कन्फ्यूज रहना एक…