1. हिन्दी समाचार
  2. अगले हफ्ते तक निपटा लें ये 5 जरूरी काम, नहीं तो फंस सकते हैं आपके पैसे

अगले हफ्ते तक निपटा लें ये 5 जरूरी काम, नहीं तो फंस सकते हैं आपके पैसे

Things To Do Before 30 November Otherwise You Have To Bear Finacial Loss

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। मात्र एक हफ्ते में नवंबर महीना खत्म हो जाएगा और दिसंबर की शुरुआत हो जाएगी। ऐसे में जरूरी है की आप 30 नवंबर तक कुछ जरूरी काम निपटा लें जिससे आपका पैसा फंंसने से बच जाए। दरअसल 30 नवंबर से कई बड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है। SBI से लेकर बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA) 30 तारीख से कई चीजे चेंज कर रहा है। आइए जानते हैं कि 30 नवंबर से पहले आपको कौन से काम निपटाने जरूरी हैं….

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैली में बवालः दिल्ली पुलिस ने 20 किसान नेताओं को भेजा नोटिस, तीन दिन में मांगा जवाब

लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना बेहद जरूरी

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (State Bank of India) ने पेंशनधारकों को 30 नवंबर 2019 तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate submission last date 30th November 2019) जमा करने के लिए कहा है। यानि अगर आप रिटायर हो चुके हैं और आपकी पेंशन एसबीआई के खाते में आती है तो आपके लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना बेहद जरूरी है। अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो उसकी पेंशन रोकी जा सकती है।

महंगी हो सकती है नई बीमा पॉलिसी

बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने नॉन लिंक्ड और लिंक्ड बीमा पॉलिसी को लेकर जुलाई में नए नियम जारी किए थे जो 1 दिसंबर 2019 से लागू होंगे। इरडा ने सभी बीमा कंपनियों से कहा है कि वे 30 नवंबर 2019 से पहले अपने सभी बीमा उत्पादों को नए नियमों के अनुसार परिवर्तित कर दें। इरडा के अनुसार 1 दिसंबर 2019 से नए नियमों के तहत ही पॉलिसी बेची जाएं।

पढ़ें :- हेल्ली दारूवाला का वीडियो वायरल, चोली के पीछे गाने की धून पर कर रहीं हैं बेली डांस

PMAY का लाभ लेने के लिए जरूरी है आधार देना

मोदी सरकार ने पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम की किश्त पाने के लिए आधार नंबर को लिंक करवाने की अंतिम तारीख अब बेहद करीब आ चुकी है। अगर किसी ने इसे लिंक करवाने में देरी की तो उसके खाते में 6000 रुपए नहीं आएंगे। इसके लिए मोदी सरकार ने 30 नवंबर 2019 की तारीख तय की है। अगर आपने इस दौरान ऐसा नहीं किया तो खेती-किसानी के लिए 6000 रुपए की मदद नहीं मिलेगी।

LIC पॉलिसी रिवाइव करने की अंतिम तारीख

LIC 30 नवंबर से दो दर्जन से अधिक पॉलिसी बंद कर रही है। इंश्योरेंस रेगुलेटरी IRDA के लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट की नई गाइडलाइंस के चलते LIC अपनी पुरानी पॉलिसी बंद करने जा रही है।

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख

पढ़ें :- बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर करने जा रहीं हैं शादी, इस नाम को लेकर चर्चा!

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने नए केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में आयकर रिटर्न भरने की समयसीमा को बढ़ाकर 30 नवंबर 2019 कर दिया। आयकर विभाग के लिए नीति बनाने वाले विभाग ने आदेश जारी करके कहा है कि जम्मू-कश्मीर के कई क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाएं बाधित होने के चलते CBDT ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू – कश्मीर और लद्दाख में सभी श्रेणियों के करदाताओं को आईटीआर भरने और कर ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की समयसीमा को बढ़ाकर 30 नवंबर 2019 करने का फैसला किया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...