इस दिन लग रहा है चंद्र ग्रहण, जाने कहां आएगा नज़र और क्या होगी इसकी अवधि

इस दिन लग रहा है चंद्र ग्रहण, जाने कहां आएगा नज़र और क्या होगी इसकी अवधि
इस दिन लग रहा है चंद्र ग्रहण, जाने कहां आएगा नज़र और क्या होगी इसकी अवधि

लखनऊ। 5 जुलाई को एक बार फिर चंद्र ग्रहण लगने वाला है, यह एक महीने के अंदर ही लगने वाला तीसरा ग्रहण है। हालांकि कुल मिलाकर इस साल 6 ग्रहण लग रहे हैं जिनमें चार चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण हैं। अभी तक दो चंद्र ग्रहण लग चुके हैं और ये दोनों ही उपछाया चंद्रग्रहण थे। जबकि एक सूर्य ग्रहण भी लग चुका है, 5 जुलाई को लगने वाला चंद्र ग्रहण भी उपछाया चंद्रग्रहण होगा। आइए जानते है 5 जुलाई को लाग्ने वाले चन्द्र ग्रहण की अवधि के बारे में…..

Third Lunar Eclipse Of 2020 :

5 जुलाई को लगने वाले इस ग्रहण की कुल अवधि लगभग तीन घंटे के आसपास की होगी। ये ग्रहण सुबह 8 बजकर 37 मिनट पर शुरू होगा जो 11 बजकर 22 मिनट पर समाप्त हो जाएगा। ये चंद्र ग्रहण दक्षिण एशिया, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में नजर आएगा। हालांकि, भारत में ये ग्रहण नहीं दिखाई देगा और ना ही इसके सूतक काल को मान्यता दी जाएगी।

लखनऊ। 5 जुलाई को एक बार फिर चंद्र ग्रहण लगने वाला है, यह एक महीने के अंदर ही लगने वाला तीसरा ग्रहण है। हालांकि कुल मिलाकर इस साल 6 ग्रहण लग रहे हैं जिनमें चार चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण हैं। अभी तक दो चंद्र ग्रहण लग चुके हैं और ये दोनों ही उपछाया चंद्रग्रहण थे। जबकि एक सूर्य ग्रहण भी लग चुका है, 5 जुलाई को लगने वाला चंद्र ग्रहण भी उपछाया चंद्रग्रहण होगा। आइए जानते है 5 जुलाई को लाग्ने वाले चन्द्र ग्रहण की अवधि के बारे में..... 5 जुलाई को लगने वाले इस ग्रहण की कुल अवधि लगभग तीन घंटे के आसपास की होगी। ये ग्रहण सुबह 8 बजकर 37 मिनट पर शुरू होगा जो 11 बजकर 22 मिनट पर समाप्त हो जाएगा। ये चंद्र ग्रहण दक्षिण एशिया, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में नजर आएगा। हालांकि, भारत में ये ग्रहण नहीं दिखाई देगा और ना ही इसके सूतक काल को मान्यता दी जाएगी।