IND vs SA: तीसरा वनडे आज, भारत-दक्षिण अफ्रीका आमने-सामने

IND vs SA: तीसरा वनडे आज, भारत-दक्षिण अफ्रीका आमने-सामने
IND vs SA: तीसरा वनडे आज, भारत-दक्षिण अफ्रीका आमने-सामने

केपटाउन। भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें छह वनडे सीरीज के तीसरे मैच में आज यहां के न्यूलैंड्स मैदान पर भिड़ेंगी। भारत ने शुरुआती दो वनडे में जीत हासिल करते हुए सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है। अब उसकी कोशिश अपनी बढ़त को और मजबूत करने की होगी। वहीं मेजबान सीरीज में वापसी करने के इरादे से उतरेगा।

चोटों के कारण मेजबानों का बल्लेबाजी क्रम एक तरह से बिखर चुका है। अब्राहम डिविलियर्स, उनके बाद कप्तान फाफ डु प्लेसिस और विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (3डी) चोट के कारण मैदान से दूर हैं। ऐसे में मेजबानों के लिए मुसीबत पहाड़ बनकर खड़ी है, लेकिन तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में यहां तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा था और दक्षिण अफ्रीका के पास अच्छा तेज गेंदबाजी आक्रमण है और यहां भारत को सावधान रहने की जरूरत है।

{ यह भी पढ़ें:- INDvsSA T20 : आज सीरीज जीतने मैदान पर उतरेगी कोहली टीम }

बल्लेबाजी में भारतीय कप्तान विराट कोहली का बल्ला रन बनाता जा रहा है। उन्होंने पहले वनडे में शतक जड़ा था। उनके अलावा पहले वनडे में अजिंक्य रहाणे ने अर्धशतकीय पारी खेली तो दूसरे वनडे में शिखर धवन ने 51 रन बनाए थे। अगर भारत का शीर्ष क्रम विफल होता है तो जिम्मेदारी केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या के कंधों पर होगी। धौनी के रहते टीम प्रबंधन बिना चिंता के रह सकता है।

3डी की गैरमौजूदगी में दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी का भार हाशिम अमला, ज्यां पॉल, ड्यूमिनी और डेविड मिलर पर होगा। इन तीनों में से कोई भी अभी तक अपनी फॉर्म का परिचय नहीं दे पाया है। गेंदबाजी में भारत के पास भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह है। इन दोनों के अलावा पांड्या तीसरे तेज गेंदबाज के विकल्प हैं

{ यह भी पढ़ें:- कोहली तोड़ सकते हैं तेंडुलकर के सारे रिकॉर्ड : विश्वनाथ }

पहले दो वनडे में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज चाइनामैन कुलदीप यादव और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी से परेशान रहे हैं। तीसरे मैच में भी कप्तान कोहली इन दोनों को अपने हथियार के रूप में इस्तेमाल करेंगे। गेंदबाजी में मेजबान लुंगी नगिड़ी, कागिसो रबादा, क्रिस मौरिस पर निर्भर रहेगी।

टीमें : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दूल ठाकुर।

दक्षिण अफ्रीका : एडिन मार्कराम (कप्तान), हाशिम अमला,ज्यां पॉल ड्यूमिनी, फरहान बेहरदीन, इमरान ताहिर, हेइनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंगी नगिड़ी, आंदिले फेहुलकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, खायेलिे जोंडो।

{ यह भी पढ़ें:- IND vs SA T20: भारत ने द. अफ्रीका को 28 रनों से हराया }

Loading...