RBI ने 2000 के नोट को लेकर लिया ये बड़ा फैसला..

पिछले साल नोटबंदी के बाद से 2000 के नए नोट चलन में आए थे। तब से अब तक 1000 के नोट की कमी ये 2000 का नोट पूरा कर रहा है। लेकिन अब ये 2000 का नोट आपके लिए टेंशन बन सकता है। दरअसल, इस नोट को लेकर आरबीआई ने एक बड़ा फैसला किया है। RBI के अनुसार देश में अगले तीन महीने तक छोटे नोटों का ही इस्तेमाल करना होगा। 2000 के नोटों में कमी आने से आरबीआई ने ये फैसला लिया है। गर्वनर उर्जित पटेल का कहना है कि सभी बैंकों को इस बात की जानकारी दी जा चुकी है।

आरबीआई को इतना बड़ा फैसला सिर्फ इसलिए लेना पड़ा क्योंकि 2000 रूपए के नोट की कमी हो रही है और एटीएम में इससे छोटे नोट न निकलने की वजह से दिक्कत हो रही है। आरबीआई का कहना है कि जहां फिलहाल एटीएम से लोगों को कम रूपए निकालने पड़ेंगे वहीं छोटे नोटों के इस्तेमाल से काले धन पर लगाम लगेगी। जितने भी 2000 के नोट हैं, उन्हें एटीएम में फीड किया जाएगा, लेकिन तब तक छोटे नोट ही बैंकों से उपलब्ध होंगे।

{ यह भी पढ़ें:- RBI देगा नए साल पर बड़ा तोहफा, सस्ती होगी डेबिट कार्ड से पेमेंट }

नहीं छप रहे 2000 के नोट-

बता दें कि आरबीआई द्वारा 2000 के नोट छपवाना बंद कर दिया गया है। आरबीआई ने घोषण कर दी है कि इस वित्त वर्ष में ये नोट नहीं छापा जाएगा। अगस्त में जब वित्त मंत्री अरूण जेटली से सवाल किया गया था कि क्या 2000 का नोट बंद किया जाएगा, तो उन्होंने कहा था कि – ऐसा कुछ नहीं है।

{ यह भी पढ़ें:- जानिए 8 दिसंबर के बाद कौन-कौन से नोट नहीं लेंगे बैंक }

सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड 2000 के नए नोट प्रिंट नहीं कर रही है। अब सवाल ये उठ रहा है कि अगर ये कंपनी 2000 के नए नोट नहीं छाप रही है तो कौन से नोट छापे जा रहे हैं। इस संबंध में कंपनी ने बताया है कि आरबीआई की तरफ से फिलहाल 2000 के नोट छापने की कोई डिमांड नहीं आई है, इसलिए अभी 500 रूपए और इससे कम रूप के नोट छापे जा रहे हैं। इसमें 2 और 5 रूपए के नोट नहीं छप रहे हैं। ऐसे में 2000 के नोट प्रचलन में रहेंगे या नहीं ये कह पाना फिलहाल मुश्किल है।

Loading...