1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. बॉलीवुड के इस ‘डांस देवता’ ने ऐसे की थी अपने करियर की शुरुआत, बनाई कई हिट फिल्में

बॉलीवुड के इस ‘डांस देवता’ ने ऐसे की थी अपने करियर की शुरुआत, बनाई कई हिट फिल्में

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

मुंबई। बॉलीवुड इंडस्ट्री के ‘डांस देवता’ प्रभुदेवा का आज जन्मदिन है। आज प्रभु देवा अपना 46वां जन्मदिन मना रहें हैं। डांसर प्रभुदेवा सिर्फ डांसर ही नहीं बल्कि वो एक डायरेक्टर,प्रोड्यूसर और एक्टर भी हैं। प्रभुदेवा ने अपने करियर की शुरुआत एक बैकग्राउंड डांसर के तौर पर की थी, लेकिन आज वो डांस के माइकल जैक्सन को भी पीछे छोड़ चूकें हैं।

प्रभुदेवा का जन्म कर्नाटक के मैसूर में हुआ था । उनके पिता मुगुर सुंदर साउथ फिल्म इंडस्ट्री में कोरियोग्राफर थे। वो अपने पिता की तरह डांसर बनना चाहते थे। बाद में प्रभु ने भरतनाट्यम के साथ कई क्लासिकल डांस सीखे। 1988 में प्रभुदेवा ने तमिल फिल्म Agni Natchathiram में बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम किया। बाद में प्रभूदेवा ने 1989 में कमल हासन की फिल्म Vetri Vizha में बतौर कोरियोग्राफर किया, जिसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया।

प्रभु देवा को डांस के अलावा एक्टिंग, डायरेक्टिंग का भी शौक रहा जिसके चलते उनहोंने कई हिट फिल्मों को डाइरेक्ट किया जैसे ‘वांटेड’, ‘रमैया वस्ता वैया’, ‘आर राजकुमार’, ‘राउडी राठौर’, ‘सिंह इज ब्लिंग’ और ‘एक्शन जैक्शन’ जैसी सुपरहिट फिल्में दी। फिल्म की डायरेक्टिंग के साथ उन्होंने कई फिल्मों में एक्टिंग भी की है।

1999 में प्रभु ने माइकल जैक्सन के ग्रुप के साथ जर्मनी में परफॉर्म किया था। साल 2010 में प्रभु ने सिंगापुर में अपनी डांस एकेडमी खोली। साल 2013 में उन्होंने अपना वीडियो एल्बम भी लॉन्च किया। प्रभुदेवा की अपकमिंग फिल्म ‘दबंग 3’ है । इसमें वो सलमान खान के साथ काम करते नज़र आएंगे।

साल 2016 में प्रभुदेवा को पैरालिसिस अटैक पड़ा। प्रभु एक फिल्म की कोरियोग्राफी कर रहें हैं । डांस करते-करते अचानक वो जमीन पर गिर पड़े थे। डॉक्टर का कहना था कि प्रभुदेवा को टेंपरेरी पैरालिसिस अटैक पड़ा है। इस घटना के बाद प्रभुदेवा ने हर आर्टिस्ट को सलाह दी थी कि ‘चाहे कोई फाइट, डांस या इमोशनल सीन हो, उस पर जरूरत से ज्यादा जान ना लगाएं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...