1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. ये गाड़ी बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलती है 312 किमी

ये गाड़ी बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलती है 312 किमी

This Car Becomes The Best Selling Electric Car Runs 312 Km In Single Charge

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: टाटा मोटर्स ने इस साल अपनी सबसे सुरक्षित कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन के इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च किया था। जो इलेक्ट्रिक कारों में सबसे ज्यादा पसंद भी की गई है। अब कंपनी ने घोषणा की है कि पिछले साल 2020 में उसने 2600 से ज्यादा गाड़ियों को बेचा है। याद दिला दें कि नेक्सान ईवी को 28 जनवरी को लॉन्च किया गया था। लेकिन लॉकडाउन लगने के कारण मई से पहले इस गाड़ी की सेल नही हो सकी। लेकिन मई 2020 में इस गाड़ी की 78 यूनिट्स बेची गई। इस कार में कंपनी ने जिपटरॉन तकनीक का प्रयोग किया है।

पढ़ें :- यूरोप की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार Zoe ने नए फ़ीचर-लोडेड वेरिएंट को किया लॉन्च

टाटा ने अक्टूबर से दिसंबर तक हर महीने 1,253 गाड़ियां बेची। इसके बाद नेक्सॉन ईवी भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बन गई है। टाटा नेक्सॉन ईवी की वर्तमान में कीमत 13.99 लाख रुपये से लेकर 15.99 लाख रुपये तक जाती है। बता दें कि टाटा मोटर्स ने अगस्त 2020 में नेक्सॉन के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान भी पेश किया था। कंपनी ने सितंबर और दिसंबर में मंथली सब्सक्रिप्शन रेट्स भी कम कर दिया था। जिससे नेक्सन को ज्यादा ग्राहक मिल सके।सब्सक्रिप्शन प्लान फिलहाल बेंगलुरु, पुणे, मुंबई, दिल्ली-एनसीआर और हैदराबाद में उपलब्ध है।

इन राज्यों के ग्राहक इस कार को सब्सक्रिप्शन प्लान के तहत खरीद सकते हैं। इन गाड़ियों को दी टक्कर ।नेक्सॉन ने इलेक्ट्रिक कार कंपनी महिंद्रा इवेरटीयों और हुण्डयी कोना को बिक्री में काफी पीछे छोड़ दिया है। सिर्फ एमजी जेडएस ईवी है जो नेक्सॉन को फरवरी से दिसंबर 2020 तक 1,243 यूनिट्स बेच कर थोड़ी टक्कर दे रही है। नेक्सान ईवी  की खासियत की बात करें तो इसमें 30.2kwh की बैटरी दी गई है, जो फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। इस एसयूवी की बैटरी एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इसके साथ ही इसकी बैटरी 15A के चार्जर से आठ घंटे में 20 से 100 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। इसकी बैटरी 129bhp की पावर और 245nm का टॉर्क देती है

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...