1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. रिलायंस के मालिक को पीछे छोड़कर एशिया का सबसे अमीर शख्स बना चीन का ये उद्योगपति

रिलायंस के मालिक को पीछे छोड़कर एशिया का सबसे अमीर शख्स बना चीन का ये उद्योगपति

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी ने साल 2020 में 47,000 करोड़ रुपये से ज्यादा धन जुटाया है। लेकिन रिलायंस के मालिक को पीछे करके चीन के वाटर किंग कहे जाने वाले उद्योगपति झोंग शानशान एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। झोंग शानशान की कुल संपत्ति इस साल 70.9 अरब डॉलर बढ़कर 77.8 अरब डॉलर हो गई है।

पढ़ें :- अयोध्या में भगवान विष्णु के नाम पर यज्ञ कर इसको प्रभु राम को समर्पित करना अपने आप में गौरव का विषय है : सीएम योगी

यानी उन्होंने चीन के सबसे अमीर व्यक्ति और अलीबाबा के जैक मा को भी पछाड़ दिया है। शानशान बोतल बंद पानी और कोरोना का टीका बनाने जैसे कारोबार से जुड़े हैं। बताया जाता है कि झोंग शानशान ने पत्रकारिता, मशरूम की खेती और स्वास्थ्य सेवाओं पर बड़ा काम किया है। झोंग ने चीनी प्रौद्योगिकीविदों के एक समूह को गले लगाया है, जिसमें मुकेश अंबानी और जैक मा शामिल हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, साल 2020 में झोंग की संपत्ति बढ़कर 77.8 अरब डॉलर हो गई है। एक ओर जहां कोरोना वायरस महामारी के चलते दुनिया की आर्थिक स्थिति बिगड़ी है और कारोबारियों को मोटा नुकसान हुआ है, वहीं दूसरी ओर झोंग शानशान की दौलत इस साल बहुत तेजी से बढ़ी है, जिसकी वजह से वह एशिया के सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं। 66 वर्षीय झोंग को चीन में लोन वुल्फ के तौर पर भी जाना जाता है।

 

पढ़ें :- Punjab Election 2022: अकाली दल को बड़ा झटका, BJP में शामिल हुए मनजिंदर सिंह सिरसा
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...