1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. इस शहर मे है दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर, जानिए क्या है खास

इस शहर मे है दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर, जानिए क्या है खास

This City Has The Largest Temple In The World Know What Is Special

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: आज तक आप कई धार्मिक स्थलों पर गए होंगे जो आपके लिए काफी खास और रोमांचक रहे होंगे, लेकिन आज हम आपको बताएंगे एक ऐसे मंदिर के बारे में जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदु मंदिर है, जिसे देखने के लिए हर साल लाखों सैलानी आते हैं।

पढ़ें :- 5 मार्च 2021 का राशिफल: इस राशि के जातकों पर मां लक्ष्मी की होगी विशेष कृपा, जानिए अपनी राशि का हाल

हम बात कर रहे है दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर की जो देश ही नहीं बल्कि विदेशी लोगों के बीच भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ। अक्षरधाम मंदिर दिल्ली के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक हैं। आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर 100 एकड़ में फैला है, साथ ही गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज़ विश्व के सबसे बड़े विशाल हिंदू मंदिर परिसर का उद्घाटन 6 नवंबर, 2005 को किया गया था।

आपको बता दें, इस मंदिर को बनाने में 11,000 शिल्पी और कार्यकर्ता पूरे 5 साल तक लगे थे। इस मंदिर की शिल्पकारी बहुत ही बेहतरीन तरीके से की गई है, जो आने वाले पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है।

अगर आप रात में मंदिर को देखने जाएंगे तो आपको बहुत ही शानदार नजरा देखने को मिलेगा। एक बात हम आपको जरूर बताना चाहेंगे कि सोमवार को अक्षरधाम मंदिर आम लोगों के दर्शन के लिए बंद रहता हैं।

पढ़ें :- महाभारत के भीम को कैसे मिला 10 हजार हाथियों का बल?, साथ ही जाने किसे हुई थी राजा पांडु की मृत्यु

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...