1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. अश्वेतों का मुद्दा पूरी दुनिया के सामने रखने के लिए इस क्रिकेटर को किया गया विशेष अवार्ड से सम्मानित

अश्वेतों का मुद्दा पूरी दुनिया के सामने रखने के लिए इस क्रिकेटर को किया गया विशेष अवार्ड से सम्मानित

बल्लेबाजों को अपने समय में अपनी गेंदबाजी से भयभीत कर देने वाले वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग को एक खास सम्मान से नवाजा गया है। 1970—80 के दशक में माइकल का सामना कोई भी बल्लेबाज नहीं करना चाहता था। माइकल को अश्वेतों के खिलाफ होने वाले नस्लवाद की समस्या के लिए अवाज उठाने के कारण उन्हें एसजेए ब्रिटिश खेल पत्रकारिता 2020 पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ स्पेशलिस्ट चुना गया है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। बल्लेबाजों को अपने समय में अपनी गेंदबाजी से भयभीत कर देने वाले वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग को एक खास सम्मान से नवाजा गया है। 1970—80 के दशक में माइकल का सामना कोई भी बल्लेबाज नहीं करना चाहता था। माइकल को अश्वेतों के खिलाफ होने वाले नस्लवाद की समस्या के लिए अवाज उठाने के कारण उन्हें एसजेए ब्रिटिश खेल पत्रकारिता 2020 पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ स्पेशलिस्ट चुना गया है।

पढ़ें :- होटल में सिराज और उमरान के तिलक न लगवाने पर विवाद, सोशल मीडिया पर लोग उठा रहे सवाल

उन्होंने अफ्रीकी मूल के अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की श्वेत पुलिस अधिकारी के हाथों पिछले साल मई में अमेरिका में की गई हत्या के बाद से ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन जो पूरी दुनिया में हो रहा था उसका समर्थन किया था। इस कारण उन्हें इस सम्मान से सम्मानित किया गया है। उस दौरान उन्होंने कहा था कि अश्वेतों के योगदान को इतिहास से उन लोगों ने हटा दिया है, जिन्होंने ऐसा इतिहास लिखा है। कोरोना महामारी के कारण अवॉर्ड ऑनलाइन दिए गए।

होल्डिंग ने ‘स्काई स्पोटर्स’ से कहा कि, ‘ये यह मेरे जेहन में बरसों से था। लोग समझ नहीं सकते कि इससे गुजरना कैसा होता है और लोग आपको कमतर आंकते हैं तो कैसा लगता है।’ यह पूछने पर कि क्या उन्हें लगता है कि 2020 सामाजिक और नस्लीय समानता लाने में अहम भूमिका निभाएगा, उन्होंने कहा कि मुझे ऐसा लगता है और मैं ऐसी उम्मीद करता हूं।

 

पढ़ें :- भारत और पाकिस्तान के बीच होने जा रहा है महामुकाबला, 8 दिनों बाद दोनों टीमों के बीच होगी भिड़ंत
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...