1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. कोरोना काल में रामबाण है ये ड्रिंक, सहजन के पत्तों में मिलाएं ये एक चीज़ फिर देखें कमाल

कोरोना काल में रामबाण है ये ड्रिंक, सहजन के पत्तों में मिलाएं ये एक चीज़ फिर देखें कमाल

लेकिन इस महामारी के दौरान एक काम करना जो बेहद जरूरी है वो है अपनी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाना है। दो बेहद फायदेमंद और आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल कर बनने वाली एक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक के बारे में हम आपको आज बता रहे हैं। 

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए और अगर कोई व्यक्ति संक्रमित हो जाता है तो बीमारी से जल्दी उबरने के लिए इन दिनों ढेर सारे घरेलू नुस्खे सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। लेकिन सभी नुस्खे या घरेलू उपाय आपके लिए फायदेमंद हों ऐसा जरूरी नहीं है।

पढ़ें :- बालों के लिए रामबाण की तरह काम करता है मेथी का पत्ता

लेकिन इस महामारी के दौरान एक काम करना जो बेहद जरूरी है वो है अपनी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाना है। दो बेहद फायदेमंद और आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल कर बनने वाली एक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक के बारे में हम आपको आज बता रहे हैं।

आंवला और सहजन का जूस

बीते एक साल से भी ज्यादा समय से हम सभी कोरोना वायरस महामारी का सामना कर रहे हैं। ऐसे में अब तक आप ये बात तो समझ ही गए होंगे के विटामिन सी को अपनी डाइट में शामिल करना कितना जरूरी है क्योंकि विटामिन सी हमारी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करती है। सहजन की पत्तियां और आंवला को मिलाकर बनने वाली यह ड्रिंक आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है।

आंवला के फायदे 

विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स है आंवला जो नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करता है। नियमित रूप से आंवला खाने से इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग रहता है, सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ता है जिससे इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है। आंवला में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन और कार्ब्स भी होता है। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ ही आंवला खून को साफ करता है और शरीर में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है।

सहजन के पत्तों के फायदे 

सहजन की पत्तियों में भी विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटैशियम होता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और बीमारियां दूर रहती हैं। साथ ही सहजन की पत्तियां शुगर लेवल को भी कंट्रोल करती है, हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाती हैं, बेहतर नींद लाने में मदद करती हैं और शरीर में जमा फैट बर्न करने में भी फायदेमंद हैं।

पढ़ें :- वजन कम करने के रामबाण है जीरा का पानी

कैसे बनाएं ये इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक?

1 आंवला, आधा चम्मच सहजन का पाउडर या 8 से 10 सहजन की पत्तियां, 1 गिलास पानी। आंवला के बीज निकाल लें और एक मिक्सर में ये तीनों चीजें डालकर अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद एक छन्नी की मदद से ये जूस गिलास में छान लें। आंवला और सहजन का ये जूस तैयार है। सुबह-सुबह चाय-कॉफी की जगह इस ड्रिंक को पीएं और फिर देखें कमाल।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...