1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर दौड़ेगी ये इलेक्ट्रिक कार, ग्राहकों को मिला अच्छा रिस्पॉन्स

सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर दौड़ेगी ये इलेक्ट्रिक कार, ग्राहकों को मिला अच्छा रिस्पॉन्स

देश में इलेक्ट्रिक कारों की तेजी के साथ एंट्री हो रही है, जो अच्छी खासी रेंज देने में सक्षम हैं। ये कारें बढ़े हुए पेट्रोल-डीजल के दामों का असर ग्राहकों पर नहीं पड़ने देती हैं। साथ ही पर्यावरण को प्रदूषण को मुक्त रखती हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

This Electric Car Will Run 312 Km In Single Charge Customers Get Good Response

नई दिल्ली। देश में इलेक्ट्रिक कारों की तेजी के साथ एंट्री हो रही है, जो अच्छी खासी रेंज देने में सक्षम हैं। ये कारें बढ़े हुए पेट्रोल-डीजल के दामों का असर ग्राहकों पर नहीं पड़ने देती हैं। साथ ही पर्यावरण को प्रदूषण को मुक्त रखती हैं। वैसे तो भारत में कई विदेशी कंपनियों की इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं, लेकिन अगर बात करें मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक कार की तो सबसे पहले Tata Nexon EV का नाम सामने आता है।

पढ़ें :- खास सेग्मेंट में आने वाली है हुंडई Alcazar, आप भी देखें

बता दें की भारत में नेक्सन ने एक साल से ज्यादा समय पूरा कर लिया है। ग्राहक इसे अच्छा खासा रिस्पॉन्स भी दे रहे हैं। इस कार की सबसे बड़ी खासियत है इसकी किफायती कीमत और मेड इन इंडिया का टैग। तो चलिए जानते हैं कि इस कार की रेंज कितनी है और ग्राहकों को इसमें कौन से फीचर्स ऑफर किए जाते हैं।

फीचर्स

Tata Nexon EV के फीचर्स की बात करें तो इसमें ग्राहकों को ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिक सनरूफ, सात-इंच का इंफोटेनमेंट स्क्रीन, ऑटो हेड लाइट्स, ऑटो रेन-सेंसिंग वाइपर्स, इलेक्ट्रिक टेल गेट, पार्क असिस्ट दिया जाता है।

पावर और स्पेशिफिकेशन

पढ़ें :- कोरोना की दूसरी लहर से भारत के 'कार बाजार' को कितना नुकसान हुआ?

पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो Tata Nexon EV में पर्मानेंट मैग्नेट AC मोटर दी गई है, जिसे पावर देने के लिए 30.2 kWh की लिथियम आयन बैटरी दी गई है जो कि लिक्विड कूल्ड और IP67 सर्टिफाइड है। इस इलेक्ट्रिक कार में नई इलेक्ट्रिक पावरट्रैन दी गई है जो कि 245 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह बैटरी पैक वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंट है। Tata Nexon EV में एक डेडिकेटिड बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (BMS) दिया गया है, जिसे 8 साल तक की एक्सटेंड बैटरी लाइफ के लिए डिजाइन किया गया है, जिससे इसका परफॉर्मेंस लगातार बरकरार रहेगा। इस एसयूवी की पावरट्रेन को गर्मियों के मौसम नॉर्मल चलाने के लिए कूलिंग सर्किट दिया गया है।

चार्जिंग टाइम

चार्जिंग समय की बात की जाए तो Tata Nexon EV को फास्ट चार्जर की मदद से महज 60 मिनट में 80 फीसद तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं बैटरी को नॉर्मल चार्जर से फुल चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगता है।

रेंज

रेंज की बात की जाए तो Nexon EV सिंगल चार्जिंग में 312 km की दूरी तय कर सकती है। यह कार महज 9.9 सेकेंड में 0-100 किमी की स्पीड पकड़ सकती है।

पढ़ें :- भारत में लॉन्च हुई दमदार फीचर्स वाली Triumph Motorcycle, जानिए फीचर और कीमत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X