1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. Skin Glow In Winter : सर्दियों में त्वचा के निखार को ये तत्व रखेगा बरकरार, स्किन पर आ जाएगी चमक

Skin Glow In Winter : सर्दियों में त्वचा के निखार को ये तत्व रखेगा बरकरार, स्किन पर आ जाएगी चमक

सर्दियों में त्वचा के निखार को बचाना सबसे बड़ी चुनौती है। ठंड के मौसम में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती  है। मौसम की बेरुखी त्वचा की चमक पर हमला करती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

skin glow in winter: सर्दियों में त्वचा के निखार को बचाना सबसे बड़ी चुनौती है। ठंड के मौसम में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती  है। मौसम की बेरुखी त्वचा की चमक पर हमला करती है। ग्लो बनाए रखने के लोग तरह तरह की ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है। ब्यूटी प्रोडक्ट त्वचा को कभी कभी सूट करती है और कभी कभी सूट नहीं करती है। ऐसी स्थिति में सर्दियों में त्वचा की देखभाल एक चुनौती बन जाती है। प्राकृतिक पदार्थ त्वचा को बिना  नुकसान पहुंचाए स्किन की देखभाल करते है।  कच्चे दूध से बना स्क्रब स्किन के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। इस स्क्रब को बनाना भी आसान है और चेहरे पर दमकता निखार भी आ जाता है।  दूध स्किन केयर में बहुत असरदार है।

पढ़ें :- इस तरह से हटाइए अपने चेहरे की झुर्रियां, देखें पूरी प्रक्रिया

कच्चे दूध का स्क्रब स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ ही चमक और निखार देता है और दाग-धब्बों को दूर कर देता है। जानिए कच्चे दूध से स्क्रब (Scrub) कैसे बनाया जा सकता है।

नमक और कच्चा दूध
कच्चे दूध में एक चम्मच के बराबर नमक मिला लें। दूध का इस्तेमाल उतना ही करें जिससे मिश्रण स्क्रब की तरह गाढ़ा हो जाए। इसे चेहरे पर हल्के हाथों से मलते हुए लगाएं और फिर धो लें। इस स्क्रब से चेहरे की झाइयां कम होने में भी मदद मिलती है।

केसर और कच्चा दूध
एक कटोरी में दूध लेकर केसर (Saffron) के कुछ छल्ले मिला लें। इस दूध को रातभर रखे रहने दें। अगली सुबह इसके इस्तेमाल के लिए पीले हो चुके दूध में रूई डुबाएं और चेहरे पर मलें। यह मिश्रण अच्छे स्क्रब की तरह असर दिखाता है और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करता है सो अलग।

 

पढ़ें :- इस तरीके से बनाएं Smokey Eye , देखें पूरी प्रोसेस

 

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...