1. हिन्दी समाचार
  2. राजस्थान के इस किसान ने दान की जीवन भर की कमाई, PM मोदी ने की तारीफ

राजस्थान के इस किसान ने दान की जीवन भर की कमाई, PM मोदी ने की तारीफ

This Farmer Of Rajasthan Donated His Lifetime Pm Modi Praised

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण की रोकधाम के लिए आगामी 3 मई तक पूरे देश में लॉकडाउन है। लॉकडाउन में सबसे ज्यादा दिक्कत उन गरीब परिवारों की है, जो रोज कमाते खाते थे। राजस्थान के जोधपुर के किसान राम निवास मांडा ने लॉकडाउन के दौरान गरीबों को खाना खिलाने के लिए 50 लाख रुपए की अपनी जीवन भर की कमाई दान कर दी। राम निवास मांडा जोधपुर के उम्मेदनगर गांव के रहने वाले हैं। उन्होंने 83 ग्राम पंचायतों के 8500 परिवारों में राशन बांटा है।

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैली में बवालः दिल्ली पुलिस ने 20 किसान नेताओं को भेजा नोटिस, तीन दिन में मांगा जवाब

किसान राम निवास मांडा के इस प्रयास की सराहना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और वीवीएस लक्षमण ने भी की है। 11 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें मेल भेज कर गरीबों को खाना खिलाने के लिए सराहना की। किसान राम निवास मांडा ने कहा मुझे प्रधानमंत्री का मेल प्राप्त हुआ है। मैंने 12 अप्रैल को पीएम का मेल देखा था। इस तरह को प्रोत्साहन मुझे लोगों की मदद के लिए और प्रेरित करता है। मुझे खुली है कि मैंने सही काम किया। किसान राम निवास मांडा ने कहा कि मैं सिर्फ लोगों की मदद करना चाहता हूं।’ उन्होंने अपने पिता को अपना प्रेरणाश्रोत बताया।

किसान राम निवास मांडा ने कहा कि जब लॉकडाउन की शुरुआत हुई, मैंने सुना कि लोग भूखे हैं। उनके पास अनाज खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं। तब मैंने सोचा कि मुझे कुछ करना चाहिए और मैंने अपने पिता से बात की। उन्होंने कहा कि जरूरत के समय में हमें लोगों की मदद करनी चाहिए। मांडा ने कहा कि उनके पिता ने अपनी जीवन भर की कमाई सौंप दी और हम दोनों ने मिलकर कुल 50 लाख रुपए लोगों को खाना खिलाने में दिए।

उन्होंने कहा कि इसके लिए हमनें एक टीम बनाई, जिसने 83 ग्राम पंचायतों में जरूरतमंदों की लिस्ट तैयार की। मैंने उन गरीब परिवार तक पहुंचने की कोशिश की, जिन्हें किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। जैसे कि दिहाड़ी मजदूर और दिव्यांग। मांडा ने बताया कि एक किट में 10 किलो आटा, एक किलो दाल, एक किलो चावल, एक किलो तेल, मसाले और बिस्किट होते हैं, जिसकी कीमत कुल 790 रुपए है। 4-5 लोगों के परिवार में यह राशन आठ दिन तक चल सकता है।

पढ़ें :- हेल्ली दारूवाला का वीडियो वायरल, चोली के पीछे गाने की धून पर कर रहीं हैं बेली डांस

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...