कद्दू का ये घरेलू उपाय ऐसे होता है बालों और स्किन पर असरदार

pumpkin
कद्दू का ये घरेलू उपाय ऐसे होता है बालों और स्किन पर असरदार

मुंबई। अगर आप भी चेहरे और बालों की खूबसूरती को निखारने के लिए घरेलू उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं तो आज हम आपको कद्दू के फायदे के बारें में बताएंगे। कद्दू खाना भले ही लोगों को इतना पसंद नहीं है मगर इसके जबरदस्त फायदे सुनकर आप खुद को कद्दू का इस्तेमाल करने से रोक नहीं पाएंगी।

This Home Remedy Of Pumpkin Is Effective On Hair And Skin :

आप कद्दू के तेल को इस्तेमाल नारियल तेल की जगह कर सकती हैं। यह विटामिन ए, के और ई से समृद्ध है, और पोटेशियम, आयरन, मैंगनीज, मैग्नीशियम जैसे कुछ महत्वपूर्ण खनिज और आवश्यक फैटी एसिड भी हैं, जो हमारे बालों को मजबूत बनाते हैं और बढ़ने में मदद करते हैं।

कद्दू स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। कद्दू में मौजूद विटामिन ए, सी और ई कोलेजन उत्पादन को बढ़ाकर हमारी त्वचा की सुंदरता को बरकरार रखते हैं। साथ ही, झुर्रियों और अन्य नुकसानों से बचाते हैं जो हमारे फ्री रेडिकल्स के संपर्क में आने के कारण होते हैं।

कद्दू ड्राई त्वचा और मुंहासों से भी राहत दिलाता है। कद्दू में मौजूद जिंक और विटामिन ई त्वचा की हीलिंग प्रक्रिया को बढ़ाते हैं, मुंहासों से लड़ते हैं, दाग को हल्का करते हैं और त्वचा को नवीनीकृत करते हैं। बीटा-कैरोटीन का उच्च स्तर बैक्टीरिया के खिलाफ काम करता है और इसके कारण होने वाली सूजन को भी कम करता है।

मुंबई। अगर आप भी चेहरे और बालों की खूबसूरती को निखारने के लिए घरेलू उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं तो आज हम आपको कद्दू के फायदे के बारें में बताएंगे। कद्दू खाना भले ही लोगों को इतना पसंद नहीं है मगर इसके जबरदस्त फायदे सुनकर आप खुद को कद्दू का इस्तेमाल करने से रोक नहीं पाएंगी। आप कद्दू के तेल को इस्तेमाल नारियल तेल की जगह कर सकती हैं। यह विटामिन ए, के और ई से समृद्ध है, और पोटेशियम, आयरन, मैंगनीज, मैग्नीशियम जैसे कुछ महत्वपूर्ण खनिज और आवश्यक फैटी एसिड भी हैं, जो हमारे बालों को मजबूत बनाते हैं और बढ़ने में मदद करते हैं। कद्दू स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। कद्दू में मौजूद विटामिन ए, सी और ई कोलेजन उत्पादन को बढ़ाकर हमारी त्वचा की सुंदरता को बरकरार रखते हैं। साथ ही, झुर्रियों और अन्य नुकसानों से बचाते हैं जो हमारे फ्री रेडिकल्स के संपर्क में आने के कारण होते हैं। कद्दू ड्राई त्वचा और मुंहासों से भी राहत दिलाता है। कद्दू में मौजूद जिंक और विटामिन ई त्वचा की हीलिंग प्रक्रिया को बढ़ाते हैं, मुंहासों से लड़ते हैं, दाग को हल्का करते हैं और त्वचा को नवीनीकृत करते हैं। बीटा-कैरोटीन का उच्च स्तर बैक्टीरिया के खिलाफ काम करता है और इसके कारण होने वाली सूजन को भी कम करता है।