1. हिन्दी समाचार
  2. WhatsApp ला रहा है ये कमाल का फीचर, जाने…

WhatsApp ला रहा है ये कमाल का फीचर, जाने…

This Is A Great Feature Of Whatsapp Go

By विपिन यादव 
Updated Date

नई दिल्ली। फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप के बीटा वर्जन में नया फीचर आया है। इस फीचर के तहत क्यूआर कोड स्कैन कर फोनबुक में नया नंबर शामिल हो जाएगा और व्हाट्सएप चैटिंग शुरू की जा सकेगी। अभी इस फीचर पर परीक्षण जारी है। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp कुछ समय से QR कोड स्कैनर पर काम कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक QR Code शॉर्टकट को WhatsApp Android के बीटा वर्जन 2.19.189 में दिया गया है। हालांकि ये अभी टेस्टर्स के लिए उपलब्ध नहीं है।

पढ़ें :- 10 लाख कार बनाने के आंकड़े को Suzuki ने किया पार, बलेनो के साथ की थी शुरुआत

WhatsApp में QR कोड स्कैनर का क्या काम होगा ये सभी के मन में है। कंपनी की तरफ से इस बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है। हालांकि माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट पर Gustav Wienser नाम के एक यूजर ने स्क्रीनशॉट ट्वीट किया है. इसमें WhatsApp सेटिंग्स में अकाउंट ऑप्शन के नीचे शॉर्टकट उपलब्ध है। फिलहाल WhatsApp में QR कोड का इस्तेमाल WhatsApp मोबाइल से WhatsApp Web यूज करने के लिए किया जाता है। ये फीचर iOS के लिए नहीं, बल्कि एंड्रॉयड के लिए देखा गया है। QR कोड बटन का यूज किसी यूजर को अपने WhatsApp कॉन्टैक्ट्स में सेव करने के लिए भी किया जा सकता है। इस तरह के QR Code लिंक्ड इन और इंस्टाग्राम में पहले से हैं जिसके तहत इसे स्कैन करके कॉन्टैक्ट लिस्ट में यूजर्स को ऐड किया जाता है।

गौरतलब है कि हाल ही में रिपोर्ट आई थी कि WhatsApp को WhatsApp Pay टेस्टिंग की इजाजत मिली है, लेकिन इसका दायरा होगा। मुमकिन है कंपनी पेमेंट सर्विस को लेकर QR कोड स्कैनर पर काम कर रही है। इकॉनमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp Payment के लिए कंपनी ने भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिया है और कंपनी ऑडिट प्रॉसेस में है। ऑडिटर्स अपनी रिपोर्ट RBI को सौंपेंगे और फिर WhatsApp को भारत में पेमेंट सर्विस के लिए इजाजत मिल सकती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...