1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. पेट की हर समस्या का इलाज करता है ये एक उपाय, सुबहा उठते ही करें…

पेट की हर समस्या का इलाज करता है ये एक उपाय, सुबहा उठते ही करें…

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: हम सभी के शरीर में कई तरह कि समस्याएं होती है जिनसे हम परेशान रहते हैं। इन सभी में शामिल है पेट की समस्या। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं सब्जा के बारे में।  दरअसल सब्जा के बीज तुलसी की तरह दिखने वाले एक पौधे से प्राप्त होता है, यह बीज काले रंग के दिखाई पड़ते हैं।

पढ़ें :- हार्ट और बीपी को ठीक करेगा ये फ्रूट, आज से ही शुरू कर दें इसका सेवन

लेकिन जब इन्हें पानी में भिगोया जाता है तो इनका रंग सफेद जेली जैसा हो जाता है। आप सभी को बता दें कि इस बीज के अंदर कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को हाइड्रेट करते हैं।

ऐसे में अगर आप इन बीजों को इस्तेमाल करते हैं तो इन्हें पानी में भिगोकर खाली पेट खाएं, ऐसा करने से आपको कई समस्याओं से छुटकारा मिलेगा, यदि आप इसका सेवन दूध के साथ करेंगे तो यह ज्यादा फायदेमंद है।

इसके लिए आपको सबसे पहले सब्जा के बीजो को रात के समय पानी में भिगोना होगा और 12 घंटे तक भीगा रहने देना होगा। वैसे आप चाहे तो दूध में भी भिगो सकते हैं, फिर सुबह के समय खाली पेट इनका सेवन करें, ऐसा करने से किडनी और लीवर अच्छे से साफ होगा और मजबूत भी हो जाएंगे।

पढ़ें :- Pizza Baked Potato Recipe: घर पर आज ही बनाये पिज्जा बेक्ड पोटैटो, बच्चे से लेकर बड़े सब चाट जायेंगे उंगलियां

इसी के साथ आपको यह भी बता दें कि शरीर को स्वस्थ रखने में ये काफी ज्यादा लाभकारी हैं।  दरअसल सब्जा के बीज खाने में काफी ज्यादा स्वादिष्ट भी लगते हैं, आप चाहे तो धागा मिश्री को मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं, इसके सेवन से पेट की गर्मी शांत होती है और यह पेट के सभी विकारों को दूर करती हैं। केवल इतना ही नहीं बल्कि इसके सेवन से कब्ज गैस जैसी समस्याएं दूर होती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...