1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से पाना है निजात अपनाएं ये एक गजब का घरेलू नुस्खा

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से पाना है निजात अपनाएं ये एक गजब का घरेलू नुस्खा

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: सर्दियों मे स्किन के साथ साथ बालों मे भी कई तरह की समस्या देखने को मिलती है सबसे बड़ी समस्या तो हेयर फॉल की होती है और ये समस्या डैंड्रफ की वजह की वजह से कई हद तक बढ़ जाता है। आगर अप भी इस समस्या से छुटकारा पाना चाहतें हैं। तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसके कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होते। आइए जानें कौन सा है ये उपाय और कैसे काम करता है…

पढ़ें :- आंवला से लेकर बेर तक: न्यूट्रिशनिस्ट शेयर करते हैं टॉप 5 विंटर फूड्स

यहां हम किचन में मौजूद लहसुन की बात कर रहे हैं। यूं तो लहसुन का इस्‍तेमाल खाने को एक अलग स्वाद देने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। लेकिन यह आपके खाने के बादीपन को भी दूर करता है। इसके अलावा लहसुन को विभिन्न बीमारियों को ठीक करने के लिए औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है।

पेट की किसी भी समस्‍या को दूर करने के लिए किचन में मौजूद लहसुन को चमत्‍कारी माना जाता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि ये बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। खासतौर पर ऐसे महिलाओं के लिए जो डैंड्रफ की समस्‍या से परेशान रहती हैं। आइए जानते हैं कि यह डैंड्रफ दूर करने के लिए लहसुन कैसे हेल्‍प करता है।

सामग्री

  • लहसुन- 6-7
  • शहद- 1 चम्मच

इस्‍तेमाल करने का तरीका

एक बाउल में लहसुन पीसकर उसका रस निकाल लें। फिर इसमें शहद मिला लें। आपका पेस्‍ट तैयार है। इसे स्कैल्प पर लगाएं। कम से कम 20 मिनट लगाने के बाद इसे शैंपू से धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार जरूर करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

पढ़ें :- Winter Healthy Skin : सर्दियों में मॉइस्चराइजर का उपयोग जरूर करें, त्वचा की नमी बनी रहेगी
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...