1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सर्दियों मे बढ़ती उम्र वाले ऐसे रखें अपनी स्किन का खास ख्याल, अपनाए ये गज़ब के टिप्स

सर्दियों मे बढ़ती उम्र वाले ऐसे रखें अपनी स्किन का खास ख्याल, अपनाए ये गज़ब के टिप्स

This Is How You Should Take Special Care Of Your Skin In Old Age In Winter Follow These Amazing Tips

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: 40 की उम्र के पश्चात् स्किन का कोलेजन कम होने लगता है। साथ-साथ नेचुरल ऑयल तथा इलास्टिन भी कम होने लगता है। ऐसे में फेस पर स्किन ड्राई नजर आने लगती है तथा चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स नजर आती हैं। जिसके कारण फेस से उम्र झलकने लगती है तथा स्किन पूर्व की भांति जवां नहीं दिखाई देती है। यदि बढ़ती हुई उम्र में स्किन की थोड़ी सी देखभाल की जाए तो इसे जवां दिखाया जा सके।

पढ़ें :- डार्क सर्कल हो या चेहरे पर झुर्रियां, ये एक नुस्खा स्किन की हर प्रॉब्लम करेगा दूर

वही 40 की उम्र के पश्चात् स्किन को सही डाइट तथा त्वचा की देखभाल की आवश्यकता होती है। जिससे कि हमेशा यंग नजर आए। वही यदि आप चाहती हैं कि बढ़ती उम्र के निशान को कम किया जाए तो त्वचा को स्क्रब करना ना भूलें। अपनी त्वचा टाइप के मुताबिक शानदार गुणवता के स्क्रब का उपयोग स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए करें।

फेस नॉन फोम क्लींजर

साथ ही उम्र बढ़ने के साथ स्किन का प्राकृतिक ऑयल कम होने लगता है तथा वो ड्राई नजर आने लगती है। इससे स्किन का लचीलापन समाप्त हो जाता है। स्किन की नमी को बरकरार रखना है तो फेस नॉन फोम क्लींजर से साफ करने के पश्चात्मॉ इश्चराइजर लगाना कभी ना भूलें। ये त्वचा को शाइन देने के साथ-साथ ड्राईनेस दूर करने में सहायता करेगा।

साथ ही बढ़ती उम्र में फेस पर पिगमेंटेशन, दाग-धब्बे, डार्क स्पॉट तथा एजिंग के निशान नजर आने लगते हैं। इनसे बचने के लिए आवश्यक है कि विटामिन सी को स्किन के लिए उपयोग में लाएं। जितना हो सके विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। ओर इन सभी उपायों की सहायता से आप अपनी स्किन को बढ़ती उम्र के साथ भी खूबसूरत रख सकती है।

पढ़ें :- दादी नानी नुस्खे: सिर दर्द से रहते हैं परेशान, अपनाएं ये गजब टिप्स

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...