1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. ये है दुनिया की सबसे जहरीली मछली, पल भर में ही कर देती है इंसान का खेल

ये है दुनिया की सबसे जहरीली मछली, पल भर में ही कर देती है इंसान का खेल

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्लीः आपने दुनिया में अनेक प्रकार के खतरनाक जहरीले जीवों को देखा या सुना होगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे जीव के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में सुनकर आप को बेहद आश्चर्य होगा। दरअसल, दुनिया में एक ऐसा जीव भी है, जिसका जहर साइनाइड से भी ज्यादा घातक होता है। हम आपको बता दें कि इस जीव का नाम ‘स्टोन फिश’ है। ये मछली बिल्कुल पत्थर की तरह दिखती है। जिसकी वजह से इस पहचानना थोड़ा मुश्किल होता है। जिससे शिकार आसानी से इसके चंगुल में फंस जाते हैं। ये मछली इतनी ज्यादा जहरीली है कि इसका एक बूंद जहर भी शरीर पर पड़ने से शरीर के उस हिस्से को ही काटना पड़ सकता है। अब आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि ये इंसानों के लिए कितनी ज्यादा घातक हो सकती है।

पढ़ें :- बच्चों का धर्म परिवर्तन कराने के आरोप में स्कूल पर पथराव, जमकर हुआ हंगामा

पत्थर के जैसा होता है रंग

स्टोन फिश का शरीर पत्थर के तरीके का होता है। इसका ऊपरी खोल एकदम सख्त होती है। इसका कुछ भाग इंसानी चेहरे के जैसा भी नजर आता है। इस मछली के शरीर से बहुत ही तेजी से जहर निकलता है। अगर किसी इंसान ने इस पर हल्का—सा पैर भी रख दिया, तो मछली 0.5 सेकेंड की तेजी से अपना जहर उसके शरीर में छोड़ेगी। इससे पलक झपकते ही व्यक्ति की जान जा सकती है। इसके साथ ही कहा जाता है कि इस मछली का जहर इतना खतरनाक है कि इसकी एक बूंद अगर किसी शहर के पानी में मिला दी जाए तो पूरा शहर मौत की नींद सो सकता है।

काटना पड़ सकता है अंग

वैज्ञानिको के अनुसार मुताबिक स्टोन फिश के शरीर से ऐसा घातक रसायन निकलता है जो बेहद जहरीला होता है। जब इंसान के शरीर से इसका संपर्क होता है तो स्किन में रिएक्शन होता है। जिसके चलते स्किन गलकर सड़ने लगती है। चूंकि जहर इतना घातक होता है कि इससे दूसरे अंग भी प्रभावित होने लगते हैं। इसलिए जहर को फैलने से रोकने के लिए शरीर के उस हिस्से को काटना पड़ता है। वरना इससे लकवा मारने आशंका रहती है।

पढ़ें :- तीसरी लहर का कहर: 40 से अधिक देशों में फैला Omicron, यूरोप के कई देशों में आई संक्रमितों की बाढ़

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...