1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. ये है दुनिया की सबसे खूबसूरत रानी, रहस्य भरे जीवन पर 2000 सालों से हो रही है रिसर्च

ये है दुनिया की सबसे खूबसूरत रानी, रहस्य भरे जीवन पर 2000 सालों से हो रही है रिसर्च

This Is The Worlds Most Beautiful Queen Research Has Been Going On For A Secret Life For 2000 Years

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: हम सभी ने इतिहास में कई ऐसी रानियों और राजकुमारियों के बारे में पढ़ा होगा जो अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं। एक ऐसी ही राजकुमारी के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जो विश्व की सबसे खूबसूरत राजकुमारी के नाम से जानी जाती है। हम बात कर रहे हैं लगभग 37 ईस्वी में मिस्र की राजकुमारी क्लियोपैट्रा की, जिनको सुंदरता की देवी भी कहा जाता था।

पढ़ें :- जानिए कब और कैसे हुई किन्नरों की उत्पत्ति, इतिहास जान उड़ जाएंगे होश...

क्लियोपैट्रा को न सिर्फ उनकी सुंदरता के लिए जाना जाता है बल्कि उनका जीवन भी काफी रहस्मयी रहा था। जो आज भी खोजकर्ताओं को उनकी तरफ आकर्षित करता है। क्लियोपैट्रा जितनी सुंदर थी, उससे कहीं ज्यादा चतुर और षड्यंत्रकारी भी थी।

पिता की मृत्यु के बाद मात्र 14 वर्ष की आयु में क्लियोपैट्रा और उसके भाई टोलेमी दियोनिसस को संयुक्त रूप से राज्य प्राप्त हुआ। भाई को राज्य पर क्लियोपेट्रा की सत्ता सहन नहीं हुई और बगावत हो गई। क्लियोपैट्रा को अपनी सत्ता से हाथ धोना पड़ा और सीरिया में शरण लेनी पड़ी, मगर इस राजकुमारी ने साहस नहीं छोड़ा। रोम के शासक जूलियस सीजर को अपने मोह में फंसाकर क्लियोपेट्रा ने मिस्र पर हमला करवाया और सीजर ने टोलेमी को मारकर क्लियोपैट्रा को मिस्र के राजसिंहासन पर बैठाया।

क्लियोपैट्रा की मौत से भी एक खास रहस्य जुड़ा हुआ है। रोमन राज्य के पहले सम्राट ऑगस्टस ने क्लियोपैट्रा की हार पर अपना शासन स्थापित किया था। शोध के अनुसार, जब ऑगस्टस के पास अपने सम्मान में साल के एक महीने का नाम अपने नाम पर रखने का मौका था, तो क्लियोपैट्रा की हार का एक वार्षिक अनुस्मारक बनाने के लिए उन्होंने आठवें महीने को चुना, जिसमें क्लियोपेट्रा की मृत्यु हुई थी।

ऑगस्टस क्लियोपैट्रा को रोम में एक बंदी के रूप में रखने वाले थे। लेकिन उसे रोकने के लिए क्लियोपैट्रा ने खुद को मार डाला। इससे साफ होता है कि क्लियोपैट्रा अपने प्यार के लिए नहीं मरी थी। क्लियोपैट्रा ने शर्मिंदा और असहाय होने की हिंसा को झेलने के बजाय मौत को चुना। क्लियोपैट्रा आज इतिहास में एक ऐसी रहस्यमयी शख्सियत के रूप में दर्ज हैं जिसके रहस्य पर से परदा हटाने का सिलसिला अभी भी जारी है।

पढ़ें :- 2 October Gandhi Jayanti : इस वजह से देश के लिए आज का दिन है खास, इतिहास मे छुपे कई राज

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...