1. हिन्दी समाचार
  2. ये है दुनिया का अनोखा मशरूम, रात होती है जल पड़ती है लाइट जगमगा जाता है पूरा पेड़

ये है दुनिया का अनोखा मशरूम, रात होती है जल पड़ती है लाइट जगमगा जाता है पूरा पेड़

This Is The Worlds Unique Mushroom The Night Is Burning The Light Shines The Whole Tree Shines

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली:  मशरूम के बारे में तो सुना ही होगा जिसे कई क्षेत्रों में बड़े चाव से खाया जाता हैं। लेकिन क्या आपने कभी लाइट वाला मशरूम देखा हैं जो अपनी रोशनी से आसपास के क्षेत्र को रोशन कर दें। ऐसे अनोखे मशरूम देखने को मिलते हैं गोवा के जंगलों में जहां इनकी वजह से रात को पूरा पहाड़ चमक उठता हैं।

पढ़ें :- कोरोना संकट के बीच खुलने जा रहा है सिनेमा हॉल, इन नियमों का करना होगा पालन

आज इस कड़ी में हम आपको इसी अनोखे मशरूम के बारे में बताने जा रहे हैं।यह मशरूम की एक ऐसी प्रजाति है, जो रोशनी देती है। इस मशरूम को बायो-ल्यूमिनिसेंट कहते हैं।

गोवा के म्हाडेई वाइल्डलाइफ सेंचुरी में रोशनी देने वाला यह दुर्लभ प्रजाति का मशरूम मिला है। रात के अंधेरे में यह मशरूम हल्के नीले-हरे और बैंगनी रंग में चमकता है। इस मशरूम की सबसे खास बात ये है कि दिन में यह आम मशरूम की तरह दिखता है, लेकिन रात होते ही इसमें से रोशनी निकलने लगती है। वन्य जीव विशेषज्ञ मशरूम की इस प्रजाति को माइसेना जीनस कहते है।

अनोखा मशरूम 

गोवा के म्हाडेई वाइल्डलाइफ सेंचुरी में इस मशरूम की तादाद काफी ज्यादा बढ़ जाती है। वैसे तो इस अनोखे मशरूम को खोजना बहुत ज्यादा मुश्किल का काम नहीं है, लेकिन जंगल में रात के समय घूमना होता है। जंगल में इन मशरूमों को पनपने के लिए जंगल में रात के समय घूमना होता है। इसके साथ ही तापमान 21 डिग्री सेल्सियस से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए।

पढ़ें :- देवेंद्र फडणवीस और संजय राउत के बीच हुई मुलाकात, राजनीतिक गलियारों में हो रही यह चर्चा

गोवा में इन मशरूमों को एक महिला ने जंगल में घूमते हुए देखा था। बिचोलिम तालुका के मेनकुरेम इलाके की संस्कृति नायक जंगलों में घूमने गई थीं, जहां उन्होंने चमकते हुए मशरूम देखा। इस बात की जानकारी उन्होंने वन विभाग को दी। इसके बाद वैज्ञानिकों ने जाकर तस्वीर लिया और रिसर्च किया।

संस्कृति ने बताया कि उन्हें ऐसे मशरूम के बारे में पहले से कोई जानकारी नहीं थी। उन्होंने कहा कि जब मैंने पहली बार रात में चमकते हुए मशरूम देखे तो दंग रह गई। इनमें से हरे रंग की रोशनी आ रही थी, तो मुझसे रहा नहीं गया और नजदीक जाकर देखा। वहां ये मशरूम्स थे और उनमें से हल्के नीले-हरे रंग की रोशनी निकल रही थी। जबकि दिन में कोई रोशनी नहीं दिखती थी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...