22 साल बाद कैमरे में कैद हुआ ब्राजील का ‘मोगली’, देखें दुर्लभ तस्वीर

मोगली
22 साल बाद कैमरे में कैद हुआ ब्राजील का 'मोगली', देखें दुर्लभ तस्वीर

This Man Is Living Alone In Amazon Forest Since Last 22 Years Atleas

नई दिल्ली। ब्राजील देश के अमेजन के जंगलों से एक जनजाति के आखिरी बचे शख्स का वीडियो सामने आया है जो 22 साल से वहां अकेले रहकर जीवनयापन कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक इस व्यक्ति के साथियों की हत्या 1995 में कर जमीन हथियाने के इरादे से किसानों और भूमाफिया ने कर दी थी। जिसकी उम्र 50 के आसपास हो सकती है। सरकार इसे दूर से ही मदद मुहैया कराती है। औजार और जरूरत के कुछ सामान इसे दूर से ही पहुंचा दिया जाता है।

मोगली
22 साल बाद कैमरे में कैद हुआ ब्राजील का ‘मोगली’, देखें दुर्लभ तस्वीर

ब्राजील के रोंडोनिया राज्य के सरकारी अधिकारियों के पास मौजूद इस विडियो में पिछले कई दशकों से जंगल में अकेले रह रहा यह शख्स अर्धनग्न हालत में कुल्हाड़ी से पेड़ काटते हुए दिख रहा है। खबर के मुताबिक इस व्यक्ति को पहली बार कैमरे में 1998 में कैद किया गया था। यह शख्स अमेजन के जंगलों में ही एक छोटी झोपड़ी बनाकर रहता है और इसका ज्यादातर वक्त जंगली सूअरों, बंदरों और चिड़ियां का शिकार करने में बीतता है।

मोगली
22 साल बाद कैमरे में कैद हुआ ब्राजील का ‘मोगली’, देखें दुर्लभ तस्वीर

जब इस शख्स से संपर्क की कोशिश की गई थी तो इसने एक मदद पहुंचाने वाले व्यक्ति को तीर मारकर घायल कर दिया था। इसके बाद जानकारों का मानना है कि ये व्यक्ति बाहरी लोगों से नहीं मिलना चाहता। जानकारों ने यह भी अनुमान लगाया है कि ये आदमी करीब 22 साल अकेले ही रहता आया होगा। हालांकि, अब ब्राजील की सरकार से जुड़ी एक संस्था दूर से इसे मॉनिटर करती है।

मोगली
22 साल बाद कैमरे में कैद हुआ ब्राजील का ‘मोगली’, देखें दुर्लभ तस्वीर

एक अनुमान के मुताबिक अमेजन में अभी कुल 113 ट्राइब्स हैं, जिसमें से 27 के बारे में एक्सपर्ट्स पता लगा चुके हैं। आपको बता दें कि अमेजन दुनिया के सबसे खतरनाक जंगलों में से है और जमीन पर कब्जे के लिए 1970-80 के दशक में किसानों और भूमाफिया ने वहां रहने वाली ट्राइब्स पर हमला करके बड़ी संख्या में लोगों को मौत के घाट उतारा था। सरकारी आंकड़ों के अनुसार इस तरह का आखिरी हमला साल 1995 में हुआ था।

नई दिल्ली। ब्राजील देश के अमेजन के जंगलों से एक जनजाति के आखिरी बचे शख्स का वीडियो सामने आया है जो 22 साल से वहां अकेले रहकर जीवनयापन कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक इस व्यक्ति के साथियों की हत्या 1995 में कर जमीन हथियाने के इरादे से किसानों और भूमाफिया ने कर दी थी। जिसकी उम्र 50 के आसपास हो सकती है। सरकार इसे दूर से ही मदद मुहैया कराती है। औजार और जरूरत के कुछ सामान इसे दूर…