WhatsApp में Add हुआ ये नया फीचर, ये है खासियत

whatsapp-business
WhatsApp में Add हुआ ये नया फीचर, ये है खासियत

नई दिल्ली। लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप फेसबुक ने डेवलपर कॉन्फ्रेंस F8 के पहले दिन कुछ बड़े ऐलान किए हैं। WhatsApp भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है। वॉट्सऐप भी फेसबुक का ही हिस्सा है। फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि WhatsApp के मैसेज और लोकेशन एन्क्रिप्टेड होते हैं।

This New Feature Has Been Added To Whatsapp Its Specialty :

दरअसल, WhatsApp बिजनेस के लिए कुछ बदलाव किए गए हैं, कुछ फीचर्स आए हैं। कंपनी ने WhatsApp Business के लिए प्रोडक्ट कैटलॉग लाया है। इसके तहत कस्टमर्स चैट के अंदर ही प्रोडक्ट्स की लिस्ट देख सकते हैं। अगर कस्टमर चाहे तो चैट की लिस्ट में दिए गए प्रोडक्ट्स में से चुन कर खरीदारी भी कर सकते हैं।

बता दें आने वाले समय में आप WhatsApp के जरिए ही शॉपिंग कर पाएंगे। यानी पहला स्टेप ये होगा कि कंपनी की तरफ से वॉट्सऐप पर ही आपको प्रोडक्ट्स की लिस्ट दी जाएगी और कीमत होगी। चैट के दौरान ही आप यहां अपना मनपसंद प्रोडक्ट चुन पाएंगे। इसके बाद आप यहां से ही सीधे पेमेंट भी कर पाएंगे। इतना ही नहीं WhatsApp भारत में काफी पहले से WhatsApp Pay की टेस्टिंग कर रही है और अब इसके पब्लिक लांच का रास्ता भी साफ दिख रहा है। अब ये WhatsApp Payment का फीचर सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि इसकी साल WhatsApp Pay दूसरे कई देशों में भी लांच किया जा सकता है।

साथ ही इस F8 डेवेलपर इवेंट में फेसबुक ने इंस्टाग्राम शॉपिंग के बारे में भी बाताया है कि कैसे कस्टमर्स सीधे इंस्टाग्राम से प्रोडक्ट्स खरीद सकते हैं। कंपनी के मुताबिक वॉट्सऐप द्वारा किए गए पेमेंट्स सिक्योर होंगे। हालांकि सरकार चाहती है कि पेमेंट से जुड़ा डेटा कंपनी भारत में ही स्टोर करे।

इस नए WhatsApp Business में कस्टमर्स शॉपिंग से जुड़े कुछ नए फीचर्स भी जोड़े जा सकते हैं, ताकि कस्टमर्स को शॉपिंग करने में आसानी हो। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि यूजर्स इसे किस तरह से ऐडोप्ट करते हैं।

नई दिल्ली। लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप फेसबुक ने डेवलपर कॉन्फ्रेंस F8 के पहले दिन कुछ बड़े ऐलान किए हैं। WhatsApp भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है। वॉट्सऐप भी फेसबुक का ही हिस्सा है। फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि WhatsApp के मैसेज और लोकेशन एन्क्रिप्टेड होते हैं। दरअसल, WhatsApp बिजनेस के लिए कुछ बदलाव किए गए हैं, कुछ फीचर्स आए हैं। कंपनी ने WhatsApp Business के लिए प्रोडक्ट कैटलॉग लाया है। इसके तहत कस्टमर्स चैट के अंदर ही प्रोडक्ट्स की लिस्ट देख सकते हैं। अगर कस्टमर चाहे तो चैट की लिस्ट में दिए गए प्रोडक्ट्स में से चुन कर खरीदारी भी कर सकते हैं। बता दें आने वाले समय में आप WhatsApp के जरिए ही शॉपिंग कर पाएंगे। यानी पहला स्टेप ये होगा कि कंपनी की तरफ से वॉट्सऐप पर ही आपको प्रोडक्ट्स की लिस्ट दी जाएगी और कीमत होगी। चैट के दौरान ही आप यहां अपना मनपसंद प्रोडक्ट चुन पाएंगे। इसके बाद आप यहां से ही सीधे पेमेंट भी कर पाएंगे। इतना ही नहीं WhatsApp भारत में काफी पहले से WhatsApp Pay की टेस्टिंग कर रही है और अब इसके पब्लिक लांच का रास्ता भी साफ दिख रहा है। अब ये WhatsApp Payment का फीचर सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि इसकी साल WhatsApp Pay दूसरे कई देशों में भी लांच किया जा सकता है। साथ ही इस F8 डेवेलपर इवेंट में फेसबुक ने इंस्टाग्राम शॉपिंग के बारे में भी बाताया है कि कैसे कस्टमर्स सीधे इंस्टाग्राम से प्रोडक्ट्स खरीद सकते हैं। कंपनी के मुताबिक वॉट्सऐप द्वारा किए गए पेमेंट्स सिक्योर होंगे। हालांकि सरकार चाहती है कि पेमेंट से जुड़ा डेटा कंपनी भारत में ही स्टोर करे। इस नए WhatsApp Business में कस्टमर्स शॉपिंग से जुड़े कुछ नए फीचर्स भी जोड़े जा सकते हैं, ताकि कस्टमर्स को शॉपिंग करने में आसानी हो। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि यूजर्स इसे किस तरह से ऐडोप्ट करते हैं।