1. हिन्दी समाचार
  2. इस खिलाड़ी के पास हैं आईपीएल में सबसे DOT BALL फेंकना का रिकॉर्ड, नाम जानकर हो जाओगे हैरान…

इस खिलाड़ी के पास हैं आईपीएल में सबसे DOT BALL फेंकना का रिकॉर्ड, नाम जानकर हो जाओगे हैरान…

This Player Has The Record Of Throwing The Most Dot Ball In Ipl You Will Be Surprised To Know The Name

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: लिमिटेड ओवर क्रिकेट चाहे वनडे हो या टी20, कोई भी कप्तान अपने ‘कंजूस’ गेंदबाज से ही सबसे ज्यादा खुश रहता है. यह कंजूसी मैच में कम रन देने की भी होती है और डॉट बॉल यानी खाली गेंद फेंकने की भी. कोई गेंदबाज जितनी ज्यादा डॉट बॉल फेंकता है, सामने वाली टीम पर रनरेट बरकरार रखने का दबाव उतना ही बढ़ता जाता है. नतीजा होता है कि हड़बड़ाहट में बल्लेबाजों के आड़े-तिरछे शॉट खेलने की कोशिश में विकेटों का गंवाना. क्या आप जानते हैं कि टी20 क्रिकेट में इस कला के महारथी कौन से गेंदबाज हैं. चलिए हम आपको बताते हैं.

पढ़ें :- विश्व के सबसे बड़े पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभर रहा है केवड़िया: PM मोदी

टी20 इंटरनेशनल में बुमराह के नाम हैं सबसे ज्यादा मेडन ओवर

बात यदि टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की हो तो कोई भी बल्लेबाज भारतीय यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह को खेलना पसंद नहीं करता. बुमराह के ही नाम पर टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने का रिकार्ड दर्ज है. बुमराह ने अपने करियर में अभी तक 7 मेडन यानी सभी डॉट बॉल वाले ओवर फेंके हैं. बुमराह के बाद श्रीलंका के नुवान कुलशेखरा ने अपने करियर में 6 मेडन ओवर फेंके. तीसरे नंबर भारत के हरभजन सिंह, आयरलैंड के जोंसटन, श्रीलंका के अजंथा मेंडिस, पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर, अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी और यूएई के मोहम्मद नवीद व सुल्तान अहमद का नंबर आता है. इन सभी ने अपने करियर में 5-5 मेडन ओवर फेंके थे.

आईपीएल में डॉट बॉल किंग हैं भज्जी

बात यदि दुनिया की सबसे पॉपुलर टी20 लीग यानी आईपीएल की करें तो डॉट बॉल किंग का खिताब ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह के खाते में जाता है. भज्जी और टर्मिनेटर के नाम से मशहूर हरभजन ने अपने आईपीएल करियर में 562.2 ओवर फेंके हैं, जिनमें 1249 डॉट बॉल रही हैं. हरभजन के बाद श्रीलंकाई यार्कर किंग लसिथ मलिंगा ने 471.1 ओवर में 1155 डॉट बॉल, भारतीय सीमर भुवनेश्वर कुमार ने 435.2 ओवर में 1124 डॉट बॉल, लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने 516.5 ओवर में 1111 डॉट बॉल और लेग स्पिनर पीयूष चावला ने 520.4 ओवर में 1109 डॉट बॉल फेंकी हैं.

पढ़ें :- सीएम योगी ने झांसी में स्ट्रॉबेरी महोत्सव का किया वर्चुअल शुभारम्भ, कहा-बुन्देलखण्ड में मिलेगी ...

एक आईपीएल मैच में सबसे ज्यादा डॉट बॉल की रिकार्ड दीपक के नाम

आईपीएल के एक मैच में सबसे ज्यादा डॉट बॉल फेंकने का रिकार्ड चेन्नई सुपरकिंग्स के तेज गेंदबाज दीपक चाहर के नाम पर है. दीपक ने 2019 के सीजन में चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में केकेआर के खिलाफ मैच में 20 डॉट बॉल फेंकी थीं. इस मैच में दीपक ने 10 साल पुराना 19 डॉट बॉल का रिकार्ड तोड़ा था, जो दक्षिण अफ्रीका में खेले गए आईपीएल-2009 में आशीष नेहरा, मुनाफ पटेल और फिडेल एडवर्डस ने अलग-अलग मैचों में अपने नाम किया था.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...