Instagram में खामी ढूंढने पर इस रिसर्चर को मिले 7.20 लाख रुपये

instagram
Instagram में खामी ढूंढने पर इस रिसर्चर को मिले 7.20 लाख रुपये

नई दिल्ली। वैसे तो शोधकर्ताओं का काम होता है नई नई चीजों की खोज करना और दुनिया को अवगत कराना। कुछ ऐसा ही चेन्नई के रहने वाले सिक्योरिटी रिसर्चर लक्ष्मण मुथैया ने सोशल मीडिया ऐप इंस्टाग्राम में एक गलती ढूंढ निकाली है। इसके लिए उन्हें 10 हजार डॉलर (7.20 लाख रुपये) का इनाम मिला। ये इनाम उन्हें कंपनी ने बग बाउंटी प्रोग्राम के तहत दिया।

This Researcher Got 7 20 Lakh Rupees For Finding A Flaw In Instagram :

दरअसल, लक्ष्मण मुथैया ने न सिर्फ इंस्टाग्राम में गलती ढूंढ़ी बल्कि फेसबुक में भी एक महीने पहले खामी का पता लगाया था। इस गलती को पकड़ने के लिए उन्हें फेसबुक ने 30 हजार डॉलर (21.60 लाख रुपये) इनाम के तौर पर दिए थे।

वहीं, मुथैया ने इंस्टाग्राम में जो खामी ढूंढी उसके जरिए कोई भी व्यक्ति किसी यूजर की इजाजत लिए बिना उसके इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक कर सकता है। यह खामी काफी हद तक फेसबुक में मिली खामी जैसी ही थी। फेसबुक ने मुथैया की बताई कमी को दूर कर लिया है। मुथैया ने एक ब्लॉग लिखकर इस बात की जानकारी दी कि फेसबुक और इंस्टाग्राम की सिक्योरिटी टीम ने इस कमी को ठीक कर लिया है और मुझे इसके लिए 10 हजार डॉलर का इनाम भेजा है।

साथ ही मुथैया ने बताया कि इंस्टाग्राम में उन्होंने देखा कि एक ही डिवाइस आईडी को अलग-अलग यूजर्स के कई सारे पासवर्ड रिसेट कोड्स मंगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यानि कि एक ही डिवाइस के जरिए कई सारे यूजर्स के अकाउंट का पासवर्ड बदलकर उन्हें हैक किया जा सकता है। फेसबुक ने उन्हें पत्र लिखकर तारीफ भी की।

नई दिल्ली। वैसे तो शोधकर्ताओं का काम होता है नई नई चीजों की खोज करना और दुनिया को अवगत कराना। कुछ ऐसा ही चेन्नई के रहने वाले सिक्योरिटी रिसर्चर लक्ष्मण मुथैया ने सोशल मीडिया ऐप इंस्टाग्राम में एक गलती ढूंढ निकाली है। इसके लिए उन्हें 10 हजार डॉलर (7.20 लाख रुपये) का इनाम मिला। ये इनाम उन्हें कंपनी ने बग बाउंटी प्रोग्राम के तहत दिया। दरअसल, लक्ष्मण मुथैया ने न सिर्फ इंस्टाग्राम में गलती ढूंढ़ी बल्कि फेसबुक में भी एक महीने पहले खामी का पता लगाया था। इस गलती को पकड़ने के लिए उन्हें फेसबुक ने 30 हजार डॉलर (21.60 लाख रुपये) इनाम के तौर पर दिए थे। वहीं, मुथैया ने इंस्टाग्राम में जो खामी ढूंढी उसके जरिए कोई भी व्यक्ति किसी यूजर की इजाजत लिए बिना उसके इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक कर सकता है। यह खामी काफी हद तक फेसबुक में मिली खामी जैसी ही थी। फेसबुक ने मुथैया की बताई कमी को दूर कर लिया है। मुथैया ने एक ब्लॉग लिखकर इस बात की जानकारी दी कि फेसबुक और इंस्टाग्राम की सिक्योरिटी टीम ने इस कमी को ठीक कर लिया है और मुझे इसके लिए 10 हजार डॉलर का इनाम भेजा है। साथ ही मुथैया ने बताया कि इंस्टाग्राम में उन्होंने देखा कि एक ही डिवाइस आईडी को अलग-अलग यूजर्स के कई सारे पासवर्ड रिसेट कोड्स मंगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यानि कि एक ही डिवाइस के जरिए कई सारे यूजर्स के अकाउंट का पासवर्ड बदलकर उन्हें हैक किया जा सकता है। फेसबुक ने उन्हें पत्र लिखकर तारीफ भी की।