बैठने का यह अंदाज़ आपके बच्चे को पहुंचा सकता है नुकसान

आज के समय में पैरेंट्स अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी सुविधा देने के लिए अधिक पैसा कमाने की चाह रखते है। जिससे उनके बच्चों को कभी किसी चीज़ की कमी न महसूस हो। लेकिन पैरेंट्स अपनी भागमभाग जिन्दगी में चलते अपने बच्चों पर ही ध्यान देना कम कर देते हैं। मैट्रोज में रहने वाले अधिकांश वर्किंग पैरेंट्स बच्चों के लिए घर में ही मेड रख लेते है या फिर किसी चाइल्ड केयर होम में डाल देते हैं। अपने बच्चे के साथ कम समय गुजारने की वजह से वह बच्चों की छोटी-छोटी अच्छी बुरी आदतों को समझ नहीं पाते हैं। इनमेंं से कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो भविष्य में एक समस्या का रूप ले सकतीं हैं। ऐसी ही गलत आदत है बच्चों का पैर को W सिटिंग में मोड़कर बैठना।

तस्वीर में दिख रहा बच्चा जिस अंदाज में बैठा है, उसे ‘W सिटिंग’ कहते हैं। इसमें बच्चे अपने पैरों को इस तरह मोड़कर बैठते हैं कि उनके पैर W की तरह दिखते हैं। कई बच्चों में इस तरह बैठने की आदत होती है। पेरेंट्स भी इसे उनका स्टाइल समझ नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन इस तरह बैठना उनके लिए काफी खतरनाक हो सकता है। अगर आपको अपने आसपास कोई बच्चा इस तरह बैठा दिखे, तो उसके पैर तुरंत सीधे कर दीजिए। इससे बच्चे को बाद के समय में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं।

‘w सिटिंग’से होता है ये नुकसान—

इस पोजीशन में बैठना बच्चों के हिप्स, घुटनों और एड़ियों पर काफी ज़ोर डालता है। जो बच्चा इस तरह बैठता है, उसे भविष्य में रीढ़ सं​बन्धित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस पोज में बैठने वाले ज्यादातर बच्चे बड़े होने पर हड्डियों की बीमारी के शिकार हो जाते हैं।