1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. ये छोटी सी गलती आपकी शादीशुदा ज़िंदगी कर सकती है खराब, ऐसे रहें सावधान

ये छोटी सी गलती आपकी शादीशुदा ज़िंदगी कर सकती है खराब, ऐसे रहें सावधान

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: शादीशुदा जिंदगी में समय के साथ कई बदलाव आते हैं क्योंकि भारत में शादी दो व्यक्ति नहीं बल्कि दो परिवारों का मेल माना जाता हैं। शादीशुदा जिंदगी का शुरूआती प्यार सोने-चांदी की नई चमक जैसी होता हैं जो समय के साथ फीका पड़ता जाता हैं।

पढ़ें :- ईद मिलाद-उन-नबी 2021: सुंदर और सरल मेहंदी डिज़ाइन जिन्हें आप घर पर आज़मा सकते हैं

इस रिश्ते और रोमांच को बचाए रखने के लिए कुछ उपाय करने के साथ ही कुछ गलतियां करने से भी बचना होता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन छोटी-छोटी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी शादीशुदा जिंदगी को बदहाल बना सकती हैं।

तारीफ करना भूल जाते हैं

आमतौर पर प्यार में पहले पहले पार्टनर्स एक दूसरे की काफी तारीफ करते हैं लेकिन शादी के कुछ समय बाद लोग एक-दूसरे की तारीफ करना बंद कर देते हैं। अपनी तारीफ सुनने के बाद सामने वाले के शरीर में ‘हैप्पी हॉर्मोन्स’ का प्रोडक्शन तेजी से होता है, जिसके कारण उन्हें अच्छा महसूस होता है। इसलिए अपने पार्टनर की तारीफ करना कभी न भूलें। हर प्यारी चीज के लिए थैंक्यू कहें। उन्हें उनकी इम्पॉर्टेंस बताने से आपका प्यार बढ़ता है।

प्यार न दिखाना

पढ़ें :- करवा चौथ 2021: 5 खाद्य पदार्थ जो आपके सरगी आहार में अवश्य होने चाहिए

शादीशुदा कपल्स में ये बात काफी देखने को मिलती है कि वह शादी के थोड़े समय बाद एक दूसरे के प्रति प्यार दिखाना छोड़ देते हैं। सेक्शुअल संबंध एक अलग बात होती है लेकिन दूसरे तरीकों से भी आपको अपने पार्टनर पर प्यार जताना चाहिए। ऐसे में एक दूसरे को किस करना, खुश होने पर गले लगाना, दुख होने पर उनकी गोद में सिर रखकर लेटना और उनके हाथ में हाथ डालकर वॉक करना प्यार जताने के सही तरीके हो सकते हैं।

किसी का गुस्सा किसी पर

अक्सर एक गलत आदत देखी जाती है कि अपने ऑफिस या किसी और काम का गुस्सा घर आकर लोग अपने पार्टनर पर निकालते हैं। हालांकि ये बात आम है कि वह प्यार और गुस्सा सिर्फ उसी पर जाहिर करते हैं जिसके साथ वह कंफर्टेबल होते हैं। इसलिए अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो अपनी आदत को बदलने की कोशिश करें। कभी भी किसी दूसरे का गुस्सा अपने पार्टनर पर न उतारें। अपने पार्टनर से हमेशा इज्जत से बात करें और उन्हें हमेशा इस बात का एहसास दिलाते रहें कि उनकी वजह से आपकी जिंदगी में खुशी भरी हुई है। उनको पूरा सम्मान दें।

पार्टनर की बातों को अनसुना करना

जब आप प्यार में होते हैं तो अपने पार्टनर की बोली गई हर बात को बहुत ही ध्यान से सुनते हैं। उस समय बातों को ध्यान से सुनने का कारण यही था कि आप उन्हें जानना चाहते थे और आपमें अपने रिश्ते को लेकर रोमांच भरा था। लेकिन शादी के बाद में ये रोमांच अचानक खत्म होने लगता है और आप अपने पार्टनर की बातों को ठीक से सुनते नहीं। इस बात का ध्यान रखें कि सामने वाला कुछ भी कहे, मगर उसे अच्छा लगेगा अगर आप उसकी बातों को ध्यान से सुनेंगे और समझेंगे। इसलिए पार्टनर से बातचीत के दौरान कोई तीसरा काम करने के बजाय अपना पूरा ध्यान उसकी बातों में लगाएं और उसे फील करवाएं कि वह आपके लिए कितने जरूरी हैं।

पढ़ें :- Saridon: सिर्फ 1 सेरिडोन दूर कर सकता है सिरदर्द, चिंता, अनिद्रा, अवसाद और माइग्रेन जैसे अनेक स्वास्थ्य जोखिमों को

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...