क्या आपने देखा प्लास्टिक की बोतलों से बने घर वाला ये गांव

नई दिल्ली। घर बनाने के लिए जहां लोगों को ईंट, पत्थर, सीमेंट आदि चीजों की जरूरत होती है वहीं एक ऐसा गाँव भी है जहां के लोग प्लास्टिक की बोतलों से ही अपना घर बना लेते हैं। पनामा नाम के देश में जल्द ही आपको ऐसे घर नजर आएंगे जो सिर्फ प्लास्टिक की बोतलों से बने होंगे क्योंकि यहाँ के एक गांव में लोगों ने प्लास्टिक की खाली बोतलों से घर बनान शुरू किया हैं।
22
प्लास्टिक की बोतलों से पर्यावरण को नुकसान होता है अक्सर बोतलों को कबाड़ समझ कर हम इधर उधर फेक देते हैं। इन बोतलों का दोबारा इस्तेमाल भी नहीं किया जा सकता है न ही इन्हे जलाया जा सकता है क्योंकि इससे वायु प्रदूषण भी होता है। इसलिए पनामा में 83 एकड़ के क्षेत्र में प्लास्टिक बोतल विलेज के नाम से एक प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट में कुल 120 घर बनने हैं और 1 घर को खड़ा करने के लिए 14000 से ज्यादा बोतलों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इन घरों के अलावा वहां सामुदायिक केंद्र, पोविलियन और गार्डेन भी बनाए जाएँगे।
11
प्लास्टिक के घरों की खास बात यह है कि इन घरों में एसी लगवाने की कोई जरूरत ही नहीं होगी क्योंकि प्लास्टिक की बोतलों से बने घरों का तापमान ईंट पत्थर से बने मकानों की तुलना में काफी कम है। इसके साथ ही घर का निर्माण करने वाले निर्माता ने कहा है कि घर बनाने में मजबूती को लेकर कोई लापरवाही नहीं की जायेगी।