सितंबर से देश में होंगे ये बड़े बदलाव, जानिए आपकी जेब पर कितना होगा असर

सितंबर से देश में होंगे ये बड़े बदलाव, जानिए आपकी जेब पर कितना होगा असर
सितंबर से देश में होंगे ये बड़े बदलाव, जानिए आपकी जेब पर कितना होगा असर

Three Big Changes In September 2018

नई दिल्ली। एक तरफ जहां पूरा देश महंगाई की मार से परेशान है वहीं सितंबर महीने में कुछ ऐसे बड़े बदलाव होंगे जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। जानिए 1 सितंबर से इंश्योरेंस से लेकर पोस्ट ऑफिस और बैंकिंग सुविधा तक में होने वाले बदलावों के बारे में।

अब अवश्य लेना होगा थर्ड पार्टी बीमा कवर

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बीमा नियामक इरडा ने सभी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को कहा है कि वे पॉलिसी होल्डर्स को लॉन्ग टर्म थर्ड पार्टी बीमा दें। इसके तहत एक सितंबर से नए चार पहिया वाहनों का रजिस्ट्रेशन कराते समय तीन सालों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस अनिवार्य किया है। वहीं, दो पहिया वाहनों के लिए पांच साल तक के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस अनिवार्य किया गया है। अभी तक सिर्फ दोपहिया वाहनों के लिए ही एक साल से अधिक अवधि वाला बीमा कवर बाजार में उपलब्धक था।

नहीं मिलेगी आईआरसीटीसी की यह फ्री सर्विस

जैसा कि अभी तक आईआरसीटीसी हर यात्री को मुफ्त में ट्रेवल इंश्योरेंस की सुविधा देता आया है लेकिन अब एक सितंबर से ई-टिकट पर दी जाने वाली मुफ्त ट्रेवल इंश्योरेंस की सुविधा खत्म कर दी जाएगी। यानी अब अगर कोई यात्री इस इंश्योरेंश को लेना चाहेगा तो उसे इसके लिए अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा। यानी कुल मिलाकर इंश्योरेंस के साथ अब आपका टिकट महंगा हो जाएगा।

आईटीआर नहीं भरा तो देनी पड़ेगी पेनाल्टी

अगर आपने 31 अगस्त 2018 तक अपना आईटीआर फाइल नहीं किया तो आपको 1 सितंबर से इसके लिए पेनाल्टी देनी होगी। जानिए आपको इस सूरत में कितनी पेनाल्टी देनी होगी।
यह पेनाल्टी आप पर आयकर की धारा 234F के अंतर्गत लगाई जाएगी।

नई दिल्ली। एक तरफ जहां पूरा देश महंगाई की मार से परेशान है वहीं सितंबर महीने में कुछ ऐसे बड़े बदलाव होंगे जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। जानिए 1 सितंबर से इंश्योरेंस से लेकर पोस्ट ऑफिस और बैंकिंग सुविधा तक में होने वाले बदलावों के बारे में। अब अवश्य लेना होगा थर्ड पार्टी बीमा कवर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बीमा नियामक इरडा ने सभी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को कहा है कि वे पॉलिसी होल्डर्स को लॉन्ग…