अक्षय के इस एप के जरिये लोगों ने शहीदों के नाम डोनेट किए 8 करोड़

नई दिल्ली। देश के लिए सीमा पर जान गवाने वाले शहीदों के परिजनों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए 2 महीने पहले एक एप लांच हुआ था जिसका लाभ अब देखने को मिल रहा है। बता दें कि जवानों के घरवालों की आर्थिक मदद के लिए बने ऐप को लॉन्च हुए दो महीने हो चुके हैं। इस दौरान लोगों ने करीब 8 करोड़ रुपये डोनेट किए हैं। खास बात यह है कि रकम कई परिवारों को मिल भी चुकी है।

बता दें कि वेबसाइट ‘भारत के वीर’ और ऐप के जरिए डोनेशन देने वालों में आम नागरिकों से लेकर कई संगठन भी शामिल हैं। इसे इस साल अप्रैल महीने में ऐक्टर अक्षय कुमार की मौजूदगी में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लॉन्च किया था। इस तरह का ऐप लाने का आइडिया अक्षय कुमार ने ही दिया था। लोगों द्वारा किया जा रहा आर्थिक योगदान सीधे सैनिकों के परिवार के बैंक खातों में जाता है। इस पोर्टल को शुरू करने का मकसद सैनिकों के घरवालों की ऑनलाइन तरीके से आर्थिक मदद करने के लिए लोगों को प्लैटफॉर्म मुहैया कराना है।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक कुल 7,93,90,858 रुपये डोनेट किए गए हैं। उधर, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को एक विडियो मेसेज में लोगों से अपील की कि वे सुरक्षाकर्मियों के परिवारों की मदद के लिए आगे आएं। राजनाथ ने कहा, ‘अर्धसैनिक बलों के जवानों ने देश की एकता और अखंडता को बरकरार रखने के लिए बड़ा योगदान दिया है। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने बहादुर सैनिकों का सम्मान करें।’