1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Pomegranate peel : अनार के छिलके को बेकार समझ कर ने फेंके, जानिए फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

Pomegranate peel : अनार के छिलके को बेकार समझ कर ने फेंके, जानिए फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

सर्दियों में फल और सब्जियों की धूम होती है। इस मौसम में आने वाले फलों में लोग अनार का सेवन करते है। ताकत और स्वाद से भरपूर इस फल के हजारों फायदे है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Pomegranate peel : सर्दियों में फल और सब्जियों की धूम होती है। इस मौसम में आने वाले फलों में लोग अनार का सेवन करते है। ताकत और स्वाद से भरपूर इस फल के हजारों फायदे है। अनार के दानों से ज्यादा पोषक तत्व इसके छिलके में पाए जाते हैं, जिन्हें आप कचरा समझ कर फेंक देते हैं। आईये जानते है छिलकों के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका।

पढ़ें :- Makhana Benefits : मखाना खाने से तनाव कम होता है, कई तरह के फायदे मिलते हैं

अनार के छिलकों के फायदे
अनार के छिलके में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल आप पाउडर के रूप में कर सकते हैं। आप अनार के छिलकों को धूप में या ओवन में सुखा लें। जब ये अच्छी तरह से सूख जाए तो उसका एक महीन पाउडर तैयार करके स्टोर कर लें।

 छिलके की चाय
अनार के छिलके की चाय आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। यह गले की खराश के साथ ही खांसी और पेट दर्द की समस्याओं को भी दूर करती है।अनार के छिलके एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करते हैं, वे सुनने की हानि को रोकने में मदद कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...