1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. चीनी फोन को फेंक दें और इस्तेमाल करने से बचें, जानें किस देश की सरकार ने अपने लोगो से की अपील

चीनी फोन को फेंक दें और इस्तेमाल करने से बचें, जानें किस देश की सरकार ने अपने लोगो से की अपील

चाइना के बने फोन एकबार फिर से चर्चा में हैं। लिथुआनिया नामक देश की सरकार ने अपने देश के नागरिकों से इन फोन्स को फेंकने की अपील की है। इसके अलावा सरकार के द्वारा भविष्य में भी चाइना के फोन को ना इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

लिथुआनिया। चाइना के बने फोन एकबार फिर से चर्चा में हैं। लिथुआनिया नामक देश(COUNTRY) की सरकार ने अपने देश के नागरिकों से इन फोन्स को फेंकने की अपील की है। इसके अलावा सरकार के द्वारा भविष्य में भी चाइना के फोन को ना इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। दरअसल, एक सरकारी रिपोर्ट में बताया गया है कि चीनी फोन और डिवाइस के जरिए सेंसरशिप  का खतरा है। बता दें कि चीन पर पहले भी सेंसरशिप(SENSORSHIP) के आरोप लग चुके हैं।

पढ़ें :- केंद्रीय मंत्री ने की राहुल गांधी के बयान की आलोचना, कहा- पार्ट-टाइम नेता हैं इन्हें गम्भीरता से ना ले

देश की साइबर सुरक्षा संस्था ने कहा कि चीन(CHAINA) की स्मार्टफोन दिग्गज कंपनी शाओमी कॉर्प ने यूरोप में बेचे जाने वाले फ्लैगशिप फोन में ‘फ्री तिब्बत’, ‘लॉन्ग लिव ताइवान इंडिपेंडेंस’ और ‘डेमोक्रेसी मूवमेंट’ जैसे शब्दों का पता लगाने और सेंसर करने वाले चिप लगाए हैं। रक्षा मंत्रालय के राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र ने रिपोर्ट में कहा कि शाओमी के Mi 10T 5G फोन सॉफ्टवेयर की क्षमता यूरोपियन यूनियन(UNION) क्षेत्र के लिए बंद कर दी गई थी, लेकिन इसे किसी भी समय फिर से चालू किया जा सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...