1. हिन्दी समाचार
  2. रेल आरक्षण केन्द्रों पर अब 31 जुलाई तक निरस्त होंगे टिकट

रेल आरक्षण केन्द्रों पर अब 31 जुलाई तक निरस्त होंगे टिकट

Tickets Will Now Be Canceled Till July 31 At Railway Reservation Centers

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ: रेलवे प्रशासन लखनऊ सहित देश के सभी आरक्षण केन्द्रों पर यात्रियों के 15 अप्रैल से बने आरक्षित और वेटिंग काउंटर टिकटों को अब 31 जुलाई तक निरस्त करेगा। फिलहाल लॉकडाउन की बढ़ने से अब 03 मई तक रेलवे के सभी आरक्षण केन्द्र बन्द रहेंगे।

पढ़ें :- विश्व के सबसे बड़े पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभर रहा है केवड़िया: PM मोदी

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बुधवार को बताया कि लॉकडाउन की अवधि 03 मई तक बढ़ जाने की वजह से अब यात्रियों के काउंटर से बने ​आरक्षित और वेटिंग ​टिकटों को लखनऊ मंडल सहित पूरे देश में 31 जुलाई तक निरस्त किया जायेगा। फिलहाल अब अभी रेल​ टिकट आरक्षण केन्द्र 03 मई तक बन्द रहेंगे। उन्होंने बताया कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बने टिकटों को निरस्त नहीं कराना पड़ेगा। ये रेल टिकट स्वत: ही निरस्त हो जाएंगे। निरस्त होने के बाद टिकटों का पूरा पैसा यात्रियों के खाते में चला जायेगा। इसलिए यात्रियों को टिकट के पैसे के लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि यात्रियों के सभी प्रकार के आरक्षित और वेटिंग टिकटों को 31 जुलाई तक निरस्त करने का आदेश रेलवे बोर्ड की तरफ से आ गया है। इसलिए यात्री लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने पर आराम से अपने टिकट निरस्त कराकर धनराशि वापस ले सकते हैं। गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ जाने की वजह से सभी यात्री ट्रेनों को 03 मई तक निरस्त कर दिया है, जबकि मालगाड़ियां और पार्सल ट्रेन चलती रहेंगी। यात्रियों की भीड़ टिकट निरस्त कराने के लिए आरक्षण केन्द्रों पर न उमड़े। इसलिए टिकट निरस्तीकरण की समय सीमा 31 जुलाई कर दी गई है। 15 अप्रैल से 03 मई के बीच रेलवे ने करीब 29 लाख टिकट बुक किये हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...