TIK TOK Anniversary: कुछ ऐसा रहा TIKTOK का एक साल का सफर

tik tok
TIK TOK Anniversary: कुछ ऐसा रहा TIKTOK का एक साल का सफर

नई दिल्ली। दुनिया का बेहद पसंदीदा वीडियो अपलोडिंग ऐप TikTok को पिछले साल अगस्त में ग्लोबली लॉन्च किया गया था। इस ऐप को चीनी कंपनी ByteDance ने डेवलप किया है। आज यह भारत समेत दुनिया भर में Facebook, Twitter और Instagram की तरह ही लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप बन गया है।

Tik Tok Anniversary %e2%80%8b%e2%80%8ba Years Journey Of Tiktok To Be Like This :

दरअसल, लॉन्च के एक साल के अंदर ही इस ऐप ने खूब सुर्खियों बटोरी। इतना ही नहीं इस ऐप को भारत में कुछ दिनों के लिए बैन भी कर दिया गया था। मद्रास हाईकोर्ट के मदुरई बेंच ने इस ऐप के कंटेंट पर सवाल उठाते हुए, बच्चों की मानसिकता बिगाड़ने के लिए बैन कर दिया था। हालांकि, बाद में इस ऐप पर से बैन हटा लिया गया।

वहीं, TikTok और Musical.ly को पिछले साल अगस्त में ग्लोबली मर्ज कर दिया गया। ये दोनों ऐप शॉर्ट वीडियो बनाने और सोशल शेयर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। Musical.ly को अगस्त 2014 में लॉन्च किया गया था जिसे लोकप्रिय गानों और टीवी एवं फिल्मों के डॉयलॉग के जरिए शॉर्ट वीडियो बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। पिछले साल TikTok और Musical.ly का मर्जर हो गया जिसकी वजह से ये सुर्खियों में रहा।

गौरतलब है कि TikTok को साल 2016 के सितंबर में लॉन्च किया गया था लेकिन मर्जर के बाद पिछले साल अगस्त में इसे री-लॉन्च किया गया। नए TikTok ऐप में कई नए फीचर्स जैसे कि वीडियो रिएक्शन, कैमरा इफेक्ट्स, VR जैसे फिल्टर्स के साथ लॉन्च किया गया जो यूजर्स को काफी पसंद आए। जिसकी वजह से एक साल के अंदर ही यह ऐप सबसे ज्यादा डाउनलोड करने वाले ऐप्स की श्रेणी में आ गया।

नई दिल्ली। दुनिया का बेहद पसंदीदा वीडियो अपलोडिंग ऐप TikTok को पिछले साल अगस्त में ग्लोबली लॉन्च किया गया था। इस ऐप को चीनी कंपनी ByteDance ने डेवलप किया है। आज यह भारत समेत दुनिया भर में Facebook, Twitter और Instagram की तरह ही लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप बन गया है। दरअसल, लॉन्च के एक साल के अंदर ही इस ऐप ने खूब सुर्खियों बटोरी। इतना ही नहीं इस ऐप को भारत में कुछ दिनों के लिए बैन भी कर दिया गया था। मद्रास हाईकोर्ट के मदुरई बेंच ने इस ऐप के कंटेंट पर सवाल उठाते हुए, बच्चों की मानसिकता बिगाड़ने के लिए बैन कर दिया था। हालांकि, बाद में इस ऐप पर से बैन हटा लिया गया। वहीं, TikTok और Musical.ly को पिछले साल अगस्त में ग्लोबली मर्ज कर दिया गया। ये दोनों ऐप शॉर्ट वीडियो बनाने और सोशल शेयर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। Musical.ly को अगस्त 2014 में लॉन्च किया गया था जिसे लोकप्रिय गानों और टीवी एवं फिल्मों के डॉयलॉग के जरिए शॉर्ट वीडियो बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। पिछले साल TikTok और Musical.ly का मर्जर हो गया जिसकी वजह से ये सुर्खियों में रहा। गौरतलब है कि TikTok को साल 2016 के सितंबर में लॉन्च किया गया था लेकिन मर्जर के बाद पिछले साल अगस्त में इसे री-लॉन्च किया गया। नए TikTok ऐप में कई नए फीचर्स जैसे कि वीडियो रिएक्शन, कैमरा इफेक्ट्स, VR जैसे फिल्टर्स के साथ लॉन्च किया गया जो यूजर्स को काफी पसंद आए। जिसकी वजह से एक साल के अंदर ही यह ऐप सबसे ज्यादा डाउनलोड करने वाले ऐप्स की श्रेणी में आ गया।