जानिए जीवन में चल रही समस्याओं से कैसे मिल सकता है छुटकारा

लखनऊ। मनुष्य के जीवन में आए दिन समस्याएं आती रहती हैं। अगर आप जीवन में आने वाली चुनौतियों को खेल की तरह लेंगे तो अप उसका सामना आसानी से कर लेंगे लेकिन अगर आप उसे ज्यादा सोचेंगे या घबरा जाएंगे तो आप उसमें उलझते ही चले जाएँगे। हर चीज के दो पहलू होते हैं या तो जीत या हार ज़्यादातर हारने वाला पूरी तरह से टूट जाता है और जीतने वाला अहंकार में डूब जाता है।

जो आपको परेशान करे उसके बारे में कम सोचे

हमारी जुबान से कोई गलत बात न निकाल जाये इसलिए बोलने से पहले अवश्य सोचना चाहिए। लेकिन ऐसा न करिए कि सोचते-सोचते जीवन की गाड़ी पीछे छूट जाये। कोई आपकी बुराई करता है या आपको गाली देता है तो उसे भूलने की कोशिश करें उसे दिल पे न लें क्योंकि लोगों का काम ही है कहना।


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

जितना सोचेंगे उतना होंगे परेशान

सबसे पहले तो खुद के बारें में जाने कि कहीं आप जरूरत से ज्यादा तो नहीं सोचते? अगर हां तो जल्द से जल्द इस आदत को दूर करें। ऐसी स्थिति में आपको यह समझने की आवश्यकता है कि ‘आपकी जो मौजूदा समस्या है उससे भी ज्यादा बड़ी समस्या हो सकती है आपके सोचते रहने की आदत।

कभी खुद को न ठहराएँ कुसूरवार


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

अक्सर ऐसा होता है कि जिन लोगों को ज्यादा गुस्सा आता है वो गुस्से में खुद को ही बुरा बोलने लगते हैं। वो किसी भी गलती के लिए खुद को ही कुसूरवार समझने लगते हैं। ऐसे लोग कभी-कभी खुद को भी नुकसान पहुंचा लेते हैं। इस समस्याओं से बचने के लिए आपको अपनी सोच को एक सकारात्मक मोड देना चाहिए जिससे आप अपनी समसायाओं से उबरने में सफल हो जाएँ।

शांत दिमाग से सोचे

अगर आप खुद से लड़ रहे हैं और उलझनों में फँसते जा रहे हैं तो सबसे पहले आप शांत होकर लम्बी सांस लीजिये और किसी शांत जगह बैठ जाइए जहां आपको खुशी मिले जैसे कोई बगीचा हो या आपकी कोई पसंदीदा जगह इससे आपके मन और मस्तिस्क को सुकून मिलेगा।

Loading...