खूबसूरत और स्वस्थ आंखों के लिए जरूर करें ये उपाय

आंखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं. आंखें ही हमारे जीवन में रोशनी भरती हैं. आंखों के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं कि जा सकती है. लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल में कंप्यूटर, टीवी, मोबाइल फोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है. जिस कारण हमारी आंखों पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है.

इतना ही नहीं, आजकल के बढ़ते प्रदूषण और जहरीली हवाओं के कारण भी आंखों में जलन, चुभन, आंखों का लाल होना, आंखों से पानी आने की समस्या भी काफी आम हो गई हैं. ऐसे में अपनी अंखों का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी हैं. हम आपको कुछ खास उपाय बता रहें हैं जो आपकी आंखों की परेशानी को दूर करने में मदद करेंगे.

{ यह भी पढ़ें:- ऐसे लड़को पर मिनटों में फिदा हो जाती हैं लड़कियां! }

1. खान-पान पर ध्यान दें:

खाना सिर्फ पेट भरने के लिए नहीं खाया जाता, बल्कि आपके शरीर को मजबूत बनाने और एनर्जी देने के लिए खाया जाता है. इसलिए जितना हो सके अपने खाने में ऐसी चीजें शामिल कर लें जिसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद हो. जैसे कि पालक, गाजर, अंडा, मछली आदि. इन चीजों के सेवन से आंखों की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं.

2. टेक्नोलॉजी को थोड़ा ब्रेक दें:

{ यह भी पढ़ें:- सर्दियों में त्वचा का यूं रखें खास खयाल }

ज्यादा कंप्यूटर, मोबाइल फोन या टीवी देखने से आंखों की मांसपेशियों में खिचांव होता हैं. इससे आंखों में खुश्की भी आती है. इसलिए आंखों को स्वस्थ्य रखने के लिए जितना हो सके टेक्नोलॉजी का कम से कम इस्तेमाल करें.

3. आंखों की एक्सरसाइज करें:

आंखों की रोशनी और अन्य समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि आप नियमित रुप से आंखों की एक्सरसाइज करें. हफ्ते में कम से कम 25-30 मिनट तक एक्सरसाइज करने से आंखों कि कई समस्याओं से बचा जा सकता है.

4. पलकें जरूर झपकाएं:

{ यह भी पढ़ें:- कैसे जानें, बेड पर क्या चाहती है आपकी गर्लफ्रेंड? }

कंप्यूटर, मोबाइल या टीवी का इस्तेमाल करते समय बीच-बीच में पलकें जरूर झपकाएं. ऐसा करने से आंखों में सूजन नहीं आती साथ ही इससे आंखों पर ज्यादा स्ट्रेन भी नहीं पड़ता है.

5. कम रोशनी में काम ना करें:

कम रोशनी में पढ़ने या टीवी देखने से आंखों पर बहुत बुरा असर पड़ता है. आंखों पर ज्यादा स्ट्रेन पड़ने के कारण आंखें जल्दी थकान महसूस करने लगती हैं. इससे आंखों की रोशनी पर भी असर पड़ता है. इसलिए जितना हो सके कम रोशनी में काम करने से बचें.

Loading...