बदलते मौसम में बंद नाक और सर्दी से हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे

बदलते मौसम में बंद नाक और सर्दी से हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे
बदलते मौसम में बंद नाक और सर्दी से हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे

लखनऊ। मौसम के बदलाव के साथ ही लोगों में सर्दी जुकाम की शिकायत बढ्ने लगती हैं। बारिश का मौसम शुरू हो गया है ऐसे में गर्मी सर्दी की वजह से जुखाम हो जाता है और नाक बंद हो जाती है इसकी वजह से न सिर्फ सिर दर्द होता है बल्कि व्यक्ति को सांस लेने में भी काफी तकलीफ होती है।

Tips Of Natural Remedies To Prevent From Cold And Cough 2 :

नाक बंद होने से परेशान होकर ज्यादातर लोग कई तरह की दवाओं का सेवन करने लगते हैं लेकिन अब आपको इसके लिए दवाई की जरूरत नहीं बल्कि अपनाएं ये घरेलू नुस्खे।

सेब का सिरका बंद-

नाक खोलने के लिए सेब के सिरके का ये उपाय काफी मदद करता है। इसके लिए दो चमम्च सेब का सिरका और आधा चम्मच शहद को एक ग्लास गर्म पानी में मिलाकर सुबह उठते ही पीने से राहत मिलती है।

नींबू और शहद-

सेब के सिरके के अलावा बंद नाक खोलने के लिए एक चम्मच नींबू के रस में कुछ बूंदे शहद मिलाकर दो-तीन दिन रोजाना सुबह खाने से काफी आराम मिलता है।

गर्म सूप पीये-

गरम सूप तो हर किसी को पसंद है पर इसका महत्व तब और अधिक बढ़ जाता है जब व्यक्ति सर्दी-जुकाम से ग्रसित होता है। जब भी आपको सर्दी लगे तो गरमा गरम सूप जरुर पीये। यह आपके अंदर से बहुत जल्दी सर्दी – जुकाम भगा देगा।

लखनऊ। मौसम के बदलाव के साथ ही लोगों में सर्दी जुकाम की शिकायत बढ्ने लगती हैं। बारिश का मौसम शुरू हो गया है ऐसे में गर्मी सर्दी की वजह से जुखाम हो जाता है और नाक बंद हो जाती है इसकी वजह से न सिर्फ सिर दर्द होता है बल्कि व्यक्ति को सांस लेने में भी काफी तकलीफ होती है। नाक बंद होने से परेशान होकर ज्यादातर लोग कई तरह की दवाओं का सेवन करने लगते हैं लेकिन अब आपको इसके लिए दवाई की जरूरत नहीं बल्कि अपनाएं ये घरेलू नुस्खे। सेब का सिरका बंद- नाक खोलने के लिए सेब के सिरके का ये उपाय काफी मदद करता है। इसके लिए दो चमम्च सेब का सिरका और आधा चम्मच शहद को एक ग्लास गर्म पानी में मिलाकर सुबह उठते ही पीने से राहत मिलती है। नींबू और शहद- सेब के सिरके के अलावा बंद नाक खोलने के लिए एक चम्मच नींबू के रस में कुछ बूंदे शहद मिलाकर दो-तीन दिन रोजाना सुबह खाने से काफी आराम मिलता है। गर्म सूप पीये- गरम सूप तो हर किसी को पसंद है पर इसका महत्व तब और अधिक बढ़ जाता है जब व्यक्ति सर्दी-जुकाम से ग्रसित होता है। जब भी आपको सर्दी लगे तो गरमा गरम सूप जरुर पीये। यह आपके अंदर से बहुत जल्दी सर्दी - जुकाम भगा देगा।