1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. सर्दियों में बालों के डैंड्रफ से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय

सर्दियों में बालों के डैंड्रफ से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। सर्दियों का मौसम शुरू हो रहा है और इस मौसम में अक्सर लोग बालों में रूसी की शिकायत करते हैं। इस मौसम में बालों में रूसी जितनी आम समस्या है, उतना ही कठिन इस समस्या से पूरी तरह छुटकारा पाना। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खे को अपना सकते हैं।

मेथी

मेथी का सेवन शरीर की कई समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है। मेथी दाना में मौजूद प्रोटीन और अमीनो एसिड बालों को स्वस्थ बनाए रखने में बेहद फायदेमंद होते हैं। मेथी दाना का सेवन करने से बालों की जड़े मजबूत होती हैं और रूसी से छुटकारा मिलता है।

बेकिंग सोडा

रूसी दूर करने में बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा लेकर उसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें।इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं। तीन मिनट बाद बाल धो लें। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करने से आप रूसी से छुटकारा पा सकते हैं।

नींबू

नींबू के गुण त्वचा की सफाई से लेकर वजन घटाने तक में बेहद काम आते हैं। इतना ही नहीं आप नींबू का इस्तेमाल बालों की रूसी को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड अच्छा क्लींजर है। इसके लिए सबसे पहले बालों को गीला करके एक नींबू का रस स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाकर उसे पांच मिनट के लिए बालों पर लगा ही छोड़ दें।

एस्पिरिन

एस्पिरिन न केवल पेनकिलर के रूप में प्रभावी है बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद है। सबसे पहले एस्पिरिन को पीसकर शैंपू में मिलाकर बालों को धो लें।इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम तीन बार दोहराएं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...