1. हिन्दी समाचार
  2. बारिश में कपड़ों से आने वाली महक से ऐसे पाएं छुटकारा

बारिश में कपड़ों से आने वाली महक से ऐसे पाएं छुटकारा

Tips To Keep Your Cloth Fresh During Monsoon 2

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। चिलचिलाती गर्मी से परेशान होकर लोगों को बेसब्री से बरसात के मौसम का इंतजार रहता है, लेकिन बारिश के मौसम में कई तरह की समस्याएं भी आ जाती है। जैसे कपड़ों से बदबू आना, बारिश के मौसम में सीलन और कपड़ो को धूप न मिलने से उनमें बदबू आना। आज हम आपको जो टिप्स देने जा रहे हैं उन्हें अपनाकर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकेंगे।

पढ़ें :- श्मशान घाट में महिलाएं करती हैं लाशों का अंतिम संस्कार, चिता जलाकर पाल रहीं हैं परिवार का पेट

  • अलमारी में कपड़े लगाते वक्त अपने कीमती कपड़ों को वैक्स पेपर या प्लास्टिक पेपर में फोल्ड करके रखें। ऐसा करने से आपके कपड़े सीधा अलमारी के संपर्क में नहीं आएंगे और खराब होने से बच जाएंगे।
  • कई बार मौसम के कारण आपके कपड़ों को धूप नहीं मिलती और आप सिले-सिले कपड़ों को ही अलमारी में रख देते हैं, ऐसा नहीं करना चाहिए। कपड़ों को तब तक बाहर हवा लगने दे जब तक वह पूरी तरह से सूख न जाए।
  • अलमारी में कपड़े लगाने से पहले उसे अच्छी तरह साफ करें। साफ करने के लिए आप कपूर के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद इसके सूखने तक का इंतजार करें और फिर कपड़े रखें।
  • कपड़ों में से आ रही बदबू से निजात पाने के लिए आप खाना बनाने वाला बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कपड़े धोते समय आप उसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा डाल दें। ऐसा करने से कपड़ों में से बदबू नहीं आएगी।
  • कपड़ों को अलमारी में लगाते समय उन्हें अखबार में भी लपेट कर रख सकती हैं। इसके अलावा आप कपड़ों को रखते समय अलमारी में नेप्थ्लीन की गोलियां भी रख सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...