इस बार आप भी जमकर खेलिए होली और इस तरह आसानी से छुड़ाइये चेहरे का रंग

Tips To Remove Holi Colour

लखनऊ। “होली के दिन दिल खिल जाते हैं रंगों से रंग मिल जाते हैं” इसी गाने की तरह होली के दिन सभी आपस में पुराने गिले शिकवे भुलाकर गले मिलते हैं और होली के रंगों में खो जाते हैं। लेकिन जब रंग छुड़ाने की बात आती है तब शुरू होती है असली मशक्कत। आजकल तो बाज़ार में केमिकल वाले रंग आते हैं जो कि त्वचा के लिए काफी नुकसान दायक होते हैं जिसकी वजह से आजकल सभी कलर से दूर भागते हैं।




होली में हमें ऐसे रंगों से बचना चाहिए जिनसे हमारी त्वचा को नुकसान हो। केमिकल युक्त रंगों को छुड़ाने में भी काफी दिक्कत होती है ये रंग जल्दी साफ नहीं होते। चेहरे से रंग निकालने के लिए लोग कपड़े वाले साबुन का भी इस्तेमाल करते हैं जोकि त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। कुछ घरेलू नुस्खे हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाते हैं आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनसे रंग भी आसानी से निकल जाएगा और त्वचा को नुकसान भी नहीं होगा।

* रंग खेलने से पहले अपने शरीर पर खासतौर पर अपने हाथ-पैर, चेहरे और बालों पर नारियल का तेल लगा लें।
* रंग खेलने से पहले ही मुलतानी मिट्टी भिगो दें जिससे कि खेलने के बाद तुरंत मुलतानी मिट्टी लगा कर उससे साफ कर लें।
* आँखों में रंग जाने पर तुरंत पानी से धुल लें और आँखों में पानी के छीटें मारें। अगर आप आँख को मसलेंगे तो आंखो में जलन होगी। आँख में जलन होने पर तुरंत गुलाब जल डालें।
* बेसन या आंटे में दही मिलाकर पेस्ट बना ले फिर उस पेस्ट से रंग को छुड़ाएँ।
* बेसन या आंटे में नींबू मिलाकर उससे रंग छुड़ा सकते हैं।
* रंग खेलने के बाद सबसे पहले कपड़े या बालों से सूखा रंग झाड़ कर साफ कर लें फिर किसी सूखे कपड़े से रंग को साफ करें। ऐसा करने से रंग साफ करने में आसानी होगी।




* रंग एक-दो दिन में धीरे-धीरे साफ हो जाएगा इसके लिए आपको उसे अधिक रगड़ने की जरूरत नहीं हैं। ज्यादा रगड़ कर साफ करने से त्वचा में जलन होगी और त्वचा कट भी सकती है।
* बालों से कलर हटाने के लिए दही बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। उसके बाद शैंपू से साफ करें।
* ज्यादा नहाने से या कलर छुड़ाने से त्वचा रूखी हो जाती है इसलिए नहाने के बाद बॉडी पर अच्छे से मॉइश्चराइजर या लोशन का इस्तेमाल करें।
* खीरे का रस, गुलाब जल उसमें एक चम्मच सिरका सब आपस में मिलाकर उससे मुंह धुले इससे रंग भी साफ होगा साथ चेहरे में निखार भी आएगा।
* होली खेलने के कुछ दिन बाद तक अपने चहरे पर मसूर की दाल, संतरे का छिलका और बादाम का दूध मिलाकर पेस्ट बना कर लगाएँ। इससे चेहरे में निखार आएगा।

बस अब क्या इस बार आप भी जमकर खेलिए होली और इन घरेलू नुस्खों से आसानी से छुड़ाये चेहरे का रंग।

लखनऊ। "होली के दिन दिल खिल जाते हैं रंगों से रंग मिल जाते हैं" इसी गाने की तरह होली के दिन सभी आपस में पुराने गिले शिकवे भुलाकर गले मिलते हैं और होली के रंगों में खो जाते हैं। लेकिन जब रंग छुड़ाने की बात आती है तब शुरू होती है असली मशक्कत। आजकल तो बाज़ार में केमिकल वाले रंग आते हैं जो कि त्वचा के लिए काफी नुकसान दायक होते हैं जिसकी वजह से आजकल सभी कलर से दूर…